कड़ाके की सर्दी में आधार बनवाना हुआ मुश्किल…

0
108

बिसौली! 
कड़ाके की सर्दी के जानलेवा मौसम में आधार बनवाना या संशोधन कराना बहुत महंगा साबित हो रहा है। आधार बनवाने या उसमें संशोधन कराने के लिए सुबह से ही इधर-उधर लोग भटक रहे हैं। इन लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इतनी सर्दी में ग्रामीण क्षेत्र से लोग सुबह सवेरे घरों से निकलकर लाईन लगाने को मजबूर है।
 मौसम खराब होने के बावजूद आधार पंजीकरण के लिए केवल नगर की दो बैंकों को ही अधिकृत किया गया है।कड़ाके की सर्दी में महिलाएं अपने अपने छोटे- छोटे बच्चों को आधार पंजीकृत केन्द्र पर लाने को मजबूर है।बृहस्पतिवार को दूरदराज से आए ग्रामीण आधार बनबाने उसमें संशोधन कराने के लिए लोग परेशान दिखे।प्रथमा यूँपी ग्रामीण बैंक के आधार पंजीकरण केंद्र पर कड़ाके की सर्दी में सुबह से ही लोग आना शुरू हो गए। बड़ती सर्दी में महिलाएं भी अपने मासूम बच्चों को गोद में लेके सुबह आने को मजबूर है।महिलाए तो परेशान है ही उनके साथ बच्चें पुरुष भी इसको लेकर काफी गंभीर है।आधार कार्ड पंजीकरण केन्द्र पर इतनी लम्बी लाईन होती है कि काफी लोगों को तो दो से तीन तक चक्कर काटने पड़ते है।
शासन की ओर से बैंकों व डाकघरों में आधार कार्ड पंजीकरण व संशोधन के लिए अधिकृत करने का निर्णय लिया गया था।परन्तु बिसौली में केवल नगर की भारतीय स्टेट बैंक व प्रथमा यूँपी ग्रामीण बैंक को अधिकृत किया गया है। इन बैंकों में हालात यह है कि सुबह 10 बजे तक जिन लोगों का आवेदन फार्म आधार कार्ड बनाने वाले आपरेटर के पास जमा हो जा रहा है। उसी का आधार कार्ड बनाया जा रहा है, उसके बाद पहुंचने वाले लोगों को अगले दिन आने की बातें कह लौटा दिया जा रहा है। यही नहीं संशोधन आदि के नाम पर मनमाना शुल्क भी वसूला जा रहा है। सबसे खराब स्थिति यह है कि पूरे तहसील क्षेत्र में मात्र इन दो बैंकों को ही आधार पंजीकरण का केंद्र बनाया गया है इसके चलते लोगों को और भी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। आधार कार्ड बनवाने के लिए लोग बच्चों को लेकर इधर उधर भटकते फिर रहे हैं।स्कूली बच्चों की परेशानी देखते हुए इसके बाद शासन ने ब्लॉक स्तर पर भी आधार कार्ड सुविधा लागू कराई है।इसके बावजूद भी लोग परेशान दिखाई दे रहे हैं।
प्रथमा यूँपी ग्रामीण बैंक के आधार आपरेटर अखलेश यादव का कहना है केवल हम बीस आधार या उससे दो तीन ऊपर बना पाते है जब तक कोई ना कोई टेक्निकल प्रॉब्लम आ जाती है बाकी बचे लोगों को कल आने के बोल देते है।इस संबंध में ओमकार नाथ बच्चों को लेकर कई दिनों से घूम रहे हैं लेकिन उनका आधार कार्ड न बनने से वहराशन कार्ड से राशन गल्ला नही ले पा रहे है।
आधार की कतार में खड़े लोगों राजेश मौर्य, अरविंद कुमार,आज़म,सीला,रिन्की आदि ने बताया कि 12:00 बज चुके हैं अभी तक किसी का एक भी आधार कार्ड नहीं बना है इस लिए हमें लोटना पड़ रहा है।क्षेत्र की जनता का सबाल ये उठता है मात्र नगर की दो बैंक में ही आधार पंजीकृत केंद्र खोला गया है समस्त बैंक और डाक घर में आधार कार्ड बनने लगे तो कोई परेशानी नहीं होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here