जल्द ही अरविन्द केजरीवाल दिल्ली से फिर लड़ेंगे चुनाव…

स्वतंत्र प्रभात –

आप के मुखिया और सीएम अरविंद केजरीवाल एक बार फिर से नई दिल्ली विधानसभा सीट से चुनावी अखाड़े में उतरने वाले है। जानकारी के लिए बता दे की इससे पहले वह दो बार इस सीट से विधायक चुने जा चुके हैं। वह 3 बार यहां से अपनी जीत पक्की करने के लिए मैदान में होंगे। जंहा 2012 में आम आदमी पार्टी के गठन के बाद पार्टी के मुखिया के तौर पर पहली बार 2013 के विधानसभा चुनाव में नई दिल्ली सीट से तत्कालीन मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के सामने चुनाव लड़ने का फैसला लिया था। उस समय दिल्ली की राजनीति में शीला दीक्षित बड़ा नाम थीं। वह तीन बार लगातार दिल्ली की मुख्यमंत्री बन चुकी थीं। चुनावी इतिहास में नई दिल्ली सीट को लेकर यह मुकाबला बेहद दिलचस्प रहा।

मिली जानकारी के मुताबिक अन्ना आंदोलन के बाद बनी AAP के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने शीला दीक्षित के खिलाफ चुनाव मैदान में उतरकर उन्हें 25,864 मतों से पराजित किया था। उस समय केजरीवाल ने कांग्रेस के ही आठ विधायकों के सहयोग से दिल्ली में सरकार बनाई। 49 दिन तक सरकार में रहने के बाद केजरीवाल जब दिल्ली विधानसभा में जनलोकपाल बिल लेकर आए तो कांग्रेस ने समर्थन नहीं किया। यह बिल पास नहीं हुआ। इसके बाद केजरीवाल ने सरकार से इस्तीफा दे दिया। 2015 में फिर से विधानसभा चुनाव हुए। वहीं बीजेपी ने दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ की पूर्व अध्यक्ष नुपुर शर्मा को टिकट दिया। इस मुकाबले में भी अर¨वद केजरीवाल विजयी रहे और लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री बने। उन्होंने 31 हजार से भी अधिक मतों से नुपुर शर्मा को पराजित किया।

एक नजर: जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि नई दिल्ली सीट पर 1 लाख 44 हजार 509 मतदाता हैं। जिनमे 79047 पुरुष और 65461 महिलाएं हैं। वहीं यह कहा जा रहा है 2301 मतदाता 80 साल से ऊपर के हैं और 344 दिव्यांग मतदाता हैं। इनमें से करीब 10 हजारमतदाता झुग्गी-झोपड़ी वाले हैं। यहां केंद्र सरकार में कार्यरत कर्मचारियों की संख्या अधिक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here