बर्फबारी से बढ़ी ठंड, दिल्‍ली में ऑरेंज अलर्ट जारी

0
131

स्वतंत्र प्रभात –

उत्‍तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्‍मू-कश्‍मीर के अधिकांश इलाकों में भारी बर्फबारी के चलते मौसम ने अपना रुख बदल लिया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में उत्‍तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी होगी। जबकि मैदानी इलाकों में बारिश और ओले मुश्किलें बढ़ा सकते हैं। सिर्फ यही नहीं जम्‍मू-कश्‍मीर और हिमाचल प्रदेश के विभिन्‍न इलाकों में गरज-चमक के साथ ओलावृष्टि की आशंका है।

इसी के बीच दिल्‍ली एनसीआर के इलाकों में बुधवार को झमाझम बारिश हुयी। मौसम विभाग के अनुसार तो पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली और उत्‍तर प्रदेश में गरज चमक के साथ आगे भी बारिश का दौर जारी रह सकता है। दिल्‍ली में ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। कश्मीर घाटी ने एकबार फिर बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है।

राज्‍य में सोमवार से शुरू हुआ बारिश और बर्फबारी का सिलसिला मंगलवार को भी जारी रहा। दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड, पहलगाम, कोकरनाग और जम्मू संभाग के बनिहाल, किश्तवाड़, पत्नीटॉप, सनासर, पंचैरी, बटोत, भद्रवाह और माता वैष्णो देवी के भवन पर बर्फबारी दर्ज की गई है। इसके अलावा कठुआ के बनी और बसोहली में छह इंच से एक फीट बर्फबारी दर्ज की गई है। श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग भूस्खलन के कारण फिर बंद हो गया है, जिससे सैकड़ों वाहन फंस गए हैं। जवाहर टनल क्षेत्र में लगभग आठ इंच बर्फ जमा है।

उत्‍तराखंड में हुआ हिमपात

उत्‍तराखंड के बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के साथ ही ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बीते तीन दिन से हिमपात का सिलसिला जारी है। मसूरी, धनोल्टी और सुरकंडा की पहाड़ियां भी बर्फ से लकदक हो गई हैं जबकि पौड़ी, रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी, देहरादून और हरिद्वार में बूंदाबांदी देखी जा रही है। स्‍थानीय मौसम विभाग के हवाले से जागरण न्‍यूज नेटवर्क की रिपोर्ट के मुताबिक, नौ जनवरी तक मौसम के रुख में कोई बदलाव नहीं होने वाला है। सूबे में शीतलहर के चलते शिक्षा विभाग ने प्री-प्राइमरी से आठवीं तक के स्कूलों को 12 जनवरी तक बंद रखने के आदेश जारी किए हैं।

हिमाचल प्रदेश में भी बारिश और बर्फबारी का दौर जारी रहने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। राज्‍य में 75 सड़कें बंद हैं। हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी से शिमला-नारकंडा-रामपुर राष्‍ट्रीय राजमार्ग पांच और लुहरी-आन्‍नी-कुल्‍लू राजमार्ग 305 बंद हो गया है। सड़कों से राष्‍ट्रीय राजमांग प्राधिकरण द्वारा बर्फ हटाने का काम जारी है। शिमला के कुफरी, ठियोग, नारकंडा जबकि कुल्लू जिले के मनाली और चंबा जिले के पांगी, भरमौर व किन्नौर में हिमपात दर्ज किया गया है। मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटों में गरज चमक के साथ ओलावृष्टि और बर्फबारी जारी रह सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार बारिश का पूर्वानुमान

मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्‍काइमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। साथ ही इससे प्रभावित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पंजाब पर दिखाई दे रहा है। इससे अगले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश, पंजाब Punjab Weather Update, हरियाणा Haryana Weather Update और राजस्थान के मुख्तलिफ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है जबकि मध्य प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर भी बौछारें पड़ने की संभावना है। यही नहीं आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश जबकि सिक्किम और अरुणाचल में एक दो स्थानों पर हल्की बारिश और ओलावृष्टि होने की भी संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here