स्वतंत्र प्रभात-ओरिएंट इलेक्ट्रिक की शेयर बाजार में शुरुआत, अपर सर्किट 142 रुपए पर

 

 भारत की अग्रणी कंज्यूमर इलैक्ट्रिकल कंपनी, ओरिएंट इलेक्ट्रिक लिमिटेड आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टाॅक एक्सचेंज पर रुपए 135.25 पर सूचीबद्ध हुई और ऊपरी सर्किट सीमा 5 प्रतिशत बढकर 142 रुपए पर पहुंच गई। यह सूचीकरण कंपनी के ओरिएंट पेपर एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड से पिछले वर्ष अलग होने के बाद हुआ है।  


बीएसई पर औपचारिक घंटी के बजने के साथ ही ओरिएंट इलेक्ट्रिक लिमिटेड के इक्विटी शेयरों का बीएसई व एनएसई पर लेनदेन शुरू हो गया ।
ओरिएंट पेपर एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड व ओरिएंट इलेक्ट्रिक लिमिटेड एवं उनके शेयरधारकों तथा ऋणदाताओं के बीच हुए स्कीम ऑफ अरेंजमेंट के अनुसार, ओरिएंट पेपर एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड का ग्राहक बिजली उपकरण व्यवसाय ओरिएंट इलेक्ट्रिक लिमिटेड को स्थानांतरित कर निहित कर दिया गया है ।

इसके प्रतिफल स्वरूप ओरिएंट इलेक्ट्रिक लिमिटेड ने ओरिएंट पेपर एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयरधारकों को 12 जनवरी 2018 के विवरणानुसार ओरिएंट पेपर एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड के एक रुपए के हर इक्विटी शेयर के बदले ओरिएंट इलेक्ट्रिक लिमिटेड का एक रुपये का एक इक्विटी शेयर जारी किया है ।

कंपनी की अरेंजमेंट के बाद जारी, सदस्यता व चुकता इक्विटी पूंजी 21.22 करोड़ है ।


इस सूचीकरण पर टिप्पणी करते हुए ओरिएंट इलेक्ट्रिक लिमिटेड के प्रबंध निदेशक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री राकेश खन्ना ने कहा, “ओरिएंट पेपर एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड के कंज्यूमर इलैक्ट्रिकल व्यवसाय का एक स्वतंत्र सूचीबद्ध इकाई के तौर पर अलग होना व्यवसाय की असली क्षमता का दोहन कर शेयरधारक के मूल्य में वृद्धि करने वाली एक सोचविचार कर बनाई गई रणनीति का हिस्सा है । इससे दोनों, ओरिएंट पेपर एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड व ओरिएंट इलेक्ट्रिक लिमिटेड, को अपनी मुख्य क्षमताओं पर ध्यान केंद्रित करने व अपनी स्वतंत्र रणनीतियां आगे बढ़ाने का मौका मिलेगा ।“ 


 खन्ना ने कहा, “इस कदम से दोनों कंपनियों को अपने व्यवसायों के तेजी से विकास के लिए पैसे के विभिन्न स्रोतों तक पहुंच मिलेगी । भारत में पंखों के सबसे पहले सबसे बड़े निर्माता व निर्यातक से लेकर ओरिएंट इलेक्ट्रिक ने आज अपने आपको एक विविधतापूर्ण बिजली उपकरण कंपनी के तौर पर स्थापित कर लिया है जिसके वृहद पोर्टफोलियो में लाइटिंग, घरेलू उपकरण व स्विचगियर शामिल हैं । इस सूचीकरण से ओरिएंट इलेक्ट्रिक के प्रगति के अगले चरण में प्रवेश करने के अवसरों के नए दरवाजे खुले हैं।“


ओरिएंट इलेक्ट्रिक लिमिटेड स्टॉक का लेनदेन बीएसई पर “541301“ व एनएसई पर “ओरिएंटइलेक“ कोड के तहत होगा । कंपनी के सूचीकरण के अवसर पर ओरिएंट इलेक्ट्रिक लिमिटेड के निदेशक श्री दीपक खेत्रपाल व ओरिएंट इलेक्ट्रिक लिमिटेड के मुख्य वित्तीय अधिकारी श्री सेबल सेनगुप्ता एवं अन्य वरिष्ठ कंपनी अधिकारी मौजूद थे । 

 

MANAV NAGAR
recommend to friends

Comments (0)

Leave comment