इरफान खान ने अपने 28 साल के करियर में कई फिल्मों में काम किया है. इस दौरान उन्होंने कई टीवी सीरीयल्स और फिल्मों में काम किया है

खास बातें :

  1. 7 जनवरी को जयपुर में हुआ था इरफान का जन्म.

  2. इरफान का जन्म मुस्लिम पठान परिवार में हुआ था.

  3. उन्होंने अपनी NSD की क्लासमेट सुतपा से 1995 में शादी की.

नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्टर इरफान खान आज अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं. इरफान का जन्म 7 जनवरी 1968 को राजस्थान के जयपुर में मुस्लिम पठान परिवार में हुआ था. इरफान खान एमए कर रहे थे जब उन्हें नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में पढ़ने के लिए स्कॉलरशिप मिली. इसके बाद उन्होंने दिल्ली से एनएसडी में पढ़ाई की और पढ़ाई पूरी करने के बाद वह मुंबई चले गए. मुंबई में उन्होंने काफी स्ट्रगल किया. 

इरफान को उनके पिता ब्राह्मण कहते थे
इसके बाद उन्होंने कई टीवी सीरियल्स और फिल्मों में काम किया. आज उनके जन्मदिन पर आपको बताते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इरफान खान भले ही एक मुस्लिम परिवार में पैदा हुए हों लेकिन वह शाकाहारी हैं और उनके पिता उन्हें कहा करते थे कि पता नहीं कहां से हमारे घर में ब्राह्मण आ गया. बता दें, जब वह फिल्म इंडस्ट्री में स्ट्रगल कर रहे थे तब एनएसडी में उनकी क्लासमेट रह चुकी सुतपा सिंकंदर ने उनकी काफी मदद की थी.

सुतपा से शादी करने के लिए धर्म बदलने को तैयार थे इरफान
सुतपा सिंकंदर उनके लिए टिफिन लाया करती थीं और हमेशा उन्हें सपोर्ट किया करती थीं. जब इरफान ने सुतपा से शादी करने का फैसला किया तो वह अपना धर्म परिवर्तन करने के लिए भी तैयार थे क्योंकि सुतपा हिंदु हैं, लेकिन सुतपा के घरवालों को उनके मुस्लिम होने से कोई परेशानी नहीं थी इसलिए उन्होंने इरफान को धर्म परिवर्तन के लिए नहीं कहा. इरफान ने 23 फरवरी 1995 को सुतपा से शादी की थी. उनके दो बेटे बाबिल और अयान हैं.

28 साल पहले की थी फिल्मी करियर की शुरुआत
इरफान खान ने अपने 28 साल के करियर में कई फिल्मों में काम किया है. इस दौरान उन्होंने कई टीवी सीरीयल्स और फिल्मों में काम किया है. उन्होंने सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं बल्कि हॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है. उन्हें 2011 में फिल्म पान सिंह तोमर के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था और भारत सरकार द्वार उन्हें पद्मश्री से भी सम्मानित किया जा चुका है. वह अपने बेहतरीन अभिनय के लिए मशहूर हैं.

recommend to friends

Comments (0)

Leave comment