स्वतंत्र प्रभात-इन नवरात्रों में शंख से पूजा के साथ-साथ दूर करें गैस की समस्या, जानें और भी कई फायदे

हिन्दू धर्म में शंख का महत्व हम सभी को पता होता है. बिना शंख के पूजा संपन्न नहीं मानी जाती। आपने भी अपने घरों में शंख रखा होगा। पूजा पाठ में इसका इस्तेमाल भी करते होंगे, पर क्या कभी आपको शंख बजाने से होने वाले फायदे के बारे में पता है? अगर नहीं तो यहां जानिए शंख बजाने के फायदो के बारे में.

1.वातावरण होता है साफ: वैज्ञानिकों का मानना है कि शंख की आवाज से वातावरण में मौजूद कई तरह के जीवाणुओं-कीटाणुओं का नाश हो जाता है। कई टेस्ट से इस तरह के नतीजे मिले हैं। 

2. तनाव होता है दूर: जो लोग भारी तनाव से गुजर रहे हैं उन्हें शंख बजाना शुरू कर देना चाहिए। शंख बजाते समय दिमाग से सारे विचार चले जाते हैं और धीरे-धीरे तनाव कम होने लगता है।

3. गैस की प्रॉब्‍लम होती है दूर: शंख बजाने से रेक्टल मसल्स सिकुड़ती और फैलती है। इससे उनकी एक्सरसाइज होती है और गैस की समस्या दूर हो जाती है। जो लोग रोज शंख बजाते है उन्हें ये समस्या कभी नहीं होती।

4. मिलती है ग्‍लोइंग स्किन: रात में शंख में पानी भरकर रखें और सुबह उसे अपनी त्वचा पर मालिश करें। इससे आपकी स्किन में निखार आएगा। इस पानी को बालों पर लगाएं, बाल कभी सफेद नहीं होंगे।

JYOTI SINGH
recommend to friends

Comments (0)

Leave comment