स्वतंत्र प्रभात-सचिन की 10 नंबर की जर्सी को बीसीसीआई ने किया रिटायर

 

 

इस फैसले के मुताबिक अब टीम के किसी दूसरे खिलाड़ी को इस नंबर की जर्सी नहीं दी जाएगी.

नई दिल्ली : सचिन तेंडुलकर की जर्सी नंबर 10 को बीसीसीआई ने रिटायर कर दिया है. आपने अकसर सचिन को 10 नंबर पहनकर खेलते देखा. क्रिकेट इतिहास में 10 को एक प्रतिष्ठित नंबर माना जाता है. क्योंकि ने इस नंबर की जर्सी पहने कितने ही रेकॉर्ड बनाए. साल 2013 में सचिन ने इस खेल को अलविदा कह दिया। सचिन 10 के अलवा 33 और 99 नंबर की जर्सी में भी मैदान पर नजर आ चुके हैं.

बीसीसीआई ने अब इस नंबर की जर्सी को अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए रिटायर करने का फैसला किया है. इस फैसले के मुताबिक अब टीम के किसी दूसरे खिलाड़ी को इस नंबर की जर्सी नहीं दी जाएगी. 2013 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले सचिन ने आखिरी बार मार्च 2012 में यह जर्सी पहनी थी. 

कुछ महीने पहले मुंबई के पेसर

कुछ महीने पहले शार्दुल ठाकुर ने भारत - श्रीलंका वनडे सीरीज में इस नंबर की जर्सी को पहनकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया. शार्दुल ठाकुर ने 10 नंबर की जर्सी पहनकर श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में एक मैच खेला जिसके बाद सोशल मीडिया पर उनकी और बीसीसीआई को कड़ी आलोचना भी झेलनी पड़ी थी. 

ICC के मुताबिक रिटायर की अनुमती नही...

सोशल मीडिया पर कई लोगों ने उनसे अपील की थी कि आप दोबारा इस नंबर की जर्सी पहनकर मैदान पर खेलने ना आना. तब से सचिन की 10 नंबर की जर्सी पहनकर शार्दुल के अलावा कोई भी भारतीय खिलाड़ी मैदान पर नहीं गया. इस तरह की किसी भी तरह के मामले से बचने के लिए बीसीसीआई ने फैसला किया है कि 10 नंबर की जर्सी को रिटायर कर दिया जाए. आईसीसी के दिशा-निर्देशों के मुताबिक, किसी एक नंबर को रिटायर करने की अनुमति नहीं है और क्रिकेट की वैश्विक संस्था से ऐसा करने को लेकर अनुमति लेने का भी कोई प्रावधान नहीं है. इसके चलते बीसीसीआई गैर-आधिकारिक तौर पर इस नंबर की जर्सी को रिटायर करेगा.  

VIVEK SHUKLA
recommend to friends

Comments (0)

Leave comment