स्वतंत्र प्रभात-चावल के साथ दही खाने के ये 5 अचूक फायदे नहीं जानते होंगे आप

 

अक्सर अपने घर में अम्मा-पापा को यह कहते हुए सुना होगा कि चावल का सेवन करने से मोटापा बढ़ता है. लेकिन कुछ मामलों में चावल और दही मिलाकर खाने से आपके शरीर का वजन बढ़ता नहीं बल्कि घटता है.

खास बातें :

  1. वजन कम करता है दही और चावल

  2. इसे खाने से पेट दर्द में मिलता है आराम

  3. दही में भरपूर मात्रा में गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं


नई दिल्ली : अक्सर अपने घर में अम्मा-पापा को यह कहते हुए सुना होगा कि चावल का सेवन करने से मोटापा बढ़ता है. लेकिन कुछ मामलों में चावल और दही मिलाकर खाने से आपके शरीर का वजन बढ़ता नहीं बल्कि घटता है. यह हम आपको आगे बताएंगे कि किस तरह चावल के साथ दही मिलाकर खाने से आपको मोटापे की समस्या से राहत मिलती है. इसके अलावा भी कई मायनों में चावल और दही मिलाकर खाना आपके सेहत के लिए फायदेमंद रहता है. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और तनाव के बीच आपके शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे आप भी जानिए दही और चावल मिलाकर खाने से आपको क्या फायदा होगा.

मोटापे से मिलेगी राहत

चावल को भगोने में उबालकर उसका मांड निकाल दें. अब इस चावल में दही मिलाकर खाएं. इस तरह एक महीने तक लगातार खाने से आपका मोटापा कम होगा. यदि आप भी अपने शरीर का वजन कम करना चाहते हैं तो इस मिश्रण का कुछ दिन तक सेवन करें. इसमें कम कैलोरी होती है.

बुखार में कारगर

यदि आपको तेज बुखार आ रहा है तो आपके लिए दही और चावल का सेवन फायदेमंद रहेगा. कई लोगों के साथ होता है कि बुखार में कुछ खाने का मन नहीं करता. ऐसे में यदि आप इसे खाते हैं तो यह आपके लिए अच्छा रहेगा. इससे आपकी भूख खत्म होने के साथ ही शरीर को भरपूर मात्रा में ऊर्जा मिलेगी. दही से आपकी इम्युनिटी पॉवर बढ़ेगी.

पेट खराब है तो

यदि आपका पेट खराब है तो दही और चावल का सेवन करने से पेट की खराबी सही हो जाती है. इससे आपकी भूख शांत होने के साथ ही यह अच्छी तरह से पच जाता है. इसे खाने से लूज मोशन में भी आराम मिलता है.
कब्ज से राहत

अगर आपको कब्ज की समस्या है तो कुछ दिन तक दही-चावल का सेवन करें. दही में भरपूर मात्रा में गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं. दही आपके पाचन को सही करने के साथ ही आपके मल को मुलायम बनाता है. इसके अलावा पेट दर्द में भी यह आराम देता है. ऐसे में आपको कब्ज से राहत मिलेगी.


तनाव से आराम

आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि दही और चावल का सेवन करने से तनाव से राहत मिलता है. इसमें उपस्थित प्रोबायोटिक बैक्टीरिया, एंटी-ऑक्सीडेंट और अच्छे फैट्स के कारण यह आपके मूड को अच्छा बनाए रखने में मदद करता है.

recommend to friends

Comments (0)

Leave comment