स्वतंत्र प्रभात-भारत ने वनडे सीरीज अपने नाम की -भारत और श्रीलंका मैच

 

भारत और श्रीलंका के बीच रविवार को विशाखापट्टनम में खेले गए तीन वनडे मैचों की सीरीज के तीसरे व निर्णायक मैच में धवन के आगे श्रीलंकाई चीतों की दहाड़ दब गई। श्रीलंका की ओर से दिए गए 216 के लक्ष्य को भारत ने शिखर धवन के नाबाद शतक 100 व श्रेयष अय्यर 65 के अर्धशतक की बदौलत महज 32.1 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया।

इस तरह से भारत ने लगातार आठवीं द्विपक्षीय वनडे सीरीज अपने नाम कर ली। मैच में बेहतरीन गेंदबाजी के लिए कुलदीप यादव को मैन ऑफ दा मैच तथा सीरीज में बेहतरीन बल्लेबाजी को लेकर शिखर धवन को मैन ऑफ दा सीरीज का अवार्ड दिया गया। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत निराशजनक रही। पिछले मैच में दोहरा शतक लगाने वाले कप्तान रोहित शर्मा इस मैच में कुछ खास नहीं कर सके और महज 7 रन बनाकर धनंजय की बॉल पर क्लीन बोल्ड हो गए। इसके बाद श्रेयष अय्यर व शिखर धवन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की जीत की उम्मीदों को जमींदोज कर दिया।

हालांकि 149 रन के कुल स्कोर पर श्रेयष के परेरा की बॉल पर लकमल को कैच थमाने के बाद श्रीलंका ने कुछ उम्मीद जगाई, लेकिन दिनेश कार्तिक ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका को विकेट लेने का फिर कोई मौका नहीं दिया। इस दौरान धवन ने अपना शतक पूरा करने के साथ 32.1 ओवर में टीम को जीत भी दिला दी। इससे पहले टॉस हारकर पहले खेलने उतरी श्रीलंका टीम बेहतरीन शुरुआत के बाद भी 44.5 ओवर में 215 रन पर सिमट गई। बुमराह ने कप्तान के पहले क्षेत्ररक्षण के फैसले को सही साबित करते हुए महज 15 रन के कुल स्कोर पर गुनाथिलका 13 को आउट कर भारत को पहली सफलता दिला दी, लेकिन इसके बाद थरंगा 95 ने समाराविक्रमा 42 के साथ बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए महज 22 ओवर में ही टीम के स्कोर को 132 रन पर पहुंचा दिया।

इस दौरान थरंगा ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया, लेकिन उसी दौरान चहल ने समाराविक्रमा को धवन के हाथों कैच कराकर खतरनाक होती इस साझेदारी को तोड़ दिया। इसके बाद थरंगा ने मैथ्यूज 17 के साथ टीम के स्कोर को 150 के पार पहुंचा दिया, लेकिन उसी समय कुलदीप यादव ने थरंगा को आउट कर भारत को बड़ी सफलता दिला दी। इसके बाद श्रीलंका को कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर क्रिज पर नहीं टिक सका। भारत की ओर से कुलदीप यादव व चहल ने सर्वाधिक तीन-तीन, हार्दिक पंड्या ने दो तथा भुवनेश्वर कुमार व बुमराह ने एक-एक विकेट लियाl

SWATANTRA PRABHAT MEDIA
recommend to friends

Comments (0)

Leave comment