स्वतंत्र प्रभात-स्मार्टफोन यूजर्स ध्यान दें, 31 दिसंबर से मोबाइल में WhatsApp चलना हो जाएगा बंद

 

फेसबुक के स्वामित्व वाली मैसेंजिंग एप वाट्स एप 31 दिसंबर से कई सारे प्लेटफार्म्स पर काम करना बंद कर देगा.

खास बातें :

  1. वाट्स एप 31 दिसंबर से कई सारे प्लेटफार्म्स पर काम करना बंद कर देगी

  2. 'ब्लैकबेरी ओएस', 'ब्लैकबेरी 10' प्लेटफार्म्स पर उपलब्ध नहीं होगी

  3. वाट्स एप 'विंडोज फोन 8.0' और अन्य पुराने प्लेटफार्म्स पर उपलब्ध नहीं होगी


नई दिल्ली: फेसबुक के स्वामित्व वाली मैसेंजिंग एप वाट्स एप 31 दिसंबर से कई सारे प्लेटफार्म्स पर काम करना बंद कर देगी. कंपनी ने इसकी पुष्टि की है. एक्सप्रेस डॉट को डॉट यूके पर सोमवार को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, मैसेंजिंग एप 31 दिसंबर 2017 से 'ब्लैकबेरी ओएस', 'ब्लैकबेरी 10', 'विंडोज फोन 8.0' और अन्य पुराने प्लेटफार्म्स पर उपलब्ध नहीं होंगे. वाट्स एप ने कहा, "हम इन प्लेटफार्म के लिए सक्रिय रूप से अब डेवलप नहीं करेंगे, जिससे कुछ फीचर्स काम करना बंद कर देंगे."

कंपनी ने कहा, "ये प्लेटफॉर्म्स भविष्य में हमारे एप की विशेषताओं को बढ़ाने के लिए उस तरह की क्षमताओं की पेशकश नहीं करते हैं, जिनकी हमें जरूरत है. इसलिए हम नए ओएस संस्करण में अपग्रेड करने की सिफारिश करते हैं, जिसमें 4.0 या उससे ऊपर का एंड्रायड, 7 या उससे ऊपर का आईओएस, या 8.1 या इससे ऊपर का विंडोज संस्करण शामिल है, ताकि आप वाट्स एप का इस्तेमाल जारी रख सकें."
वाट्स एप ने कहा कि 2018 के दिसंबर के बाद से वह 'नोकिया एस40' प्लेटफार्म पर भी काम नहीं करेगा. साथ ही साल 2020 के 1 फरवरी के बाद यह एंड्रायड वर्शन 2.3.7 या इससे पुराने वर्शन पर काम करना बंद कर देगा.
Jio फोन में चलेगा WhatsApp

 पिछले दिनों रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अपना सस्ता 4G फीचर फोन लॉन्च कर टेलीकॉम मार्केट में कंप्टीशन बढ़ा दिया है. लाखों लोगों ने रिलायंस के इस सस्ते फोन को प्री-बुकिंग के दौरान ही बुक करा लिया था, अब उन्हें इसकी डिलीवरी मिलनी शुरू हो गई है. पिछले दिनों इसके फीचर्स को लेकर तमाम खबरें चली थी, उस समय खबर थी कि रिलायंस जियो (Reliance Jio) के इस 4G फीचर फोन में व्हाट्सएप (WhatsApp) नहीं चलेगा. अब जब यह लाखों यूजर्स के हाथ में आ चुका है तो कुछ लोगों के इसके फीचर्स के बारे में जानकारी नहीं है.
रिलायंस जियो के इस 4G फीचर फोन में WhatsApp का ऑफिशियल एप नहीं है. लेकिन YouTube पर वायरल हो रही एक ट्रिक में कुछ यूजर्स इसमें व्हाट्सएप (WhatsApp) चलाने का तरीका बता रहे हैं. फोन की डिलीवरी होने से पहले कुछ यूजर इस बात से परेशान थे कि इसमें मैसेजिंग एप व्हाट्सएप नहीं चलेगा. लेकिन यदि आपके पास भी यह फोन है तो अब आपके लिए इस खबर को पढ़कर काम आसान हो सकता है.
ये स्टेप फॉलो करें

सबसे पहले अपने जियो फोन के ब्राउजर में www.browserling.com ओपन करें. इस वेबसाइट पर आपको 5 तरह के ब्राउजर मिलेंगे. आप क्रोम को सलेक्ट करें.
इसके बाद वेबसाइट में दिए गए एड्रेस बार में web.whatsapp.com ओपन करें. यहां आपको एक क्यूआर (QR) कोड दिखाई देगा. इस क्यूआर (QR) कोड को 3 नंबर के बटन के साथ जूम कर लें.
अब आप जिस फोन में पहले से व्हाट्सएप चला रहे हैं, उससे व्हाट्सएप वेब में जाकर QR कोड को स्कैन कर लें.
इस तरह आपके जियो फोन में व्हाट्सएप ओपन हो जाएगा.

अब इसमें तब तक whatsapp ओपन रहेगा, जब तक आप इसे लॉगआउट नहीं करते. साथ जिस फोन में आप पहले से व्हाट्सएप चला रहे थे, वह भी उसके साथ रहे. क्योंकि अलग होने पर इंटरनेट प्रॉब्लम होगी.

recommend to friends

Comments (0)

Leave comment