स्वतंत्र प्रभात-निकले नहीं, निकाले गये ‘कैप्टन कूल’, तीन महीने पहले ही रच दी गई थी साजिश!

नई दिल्ली. महेंद्र सिंह धोनी नौ साल तक वनडे और टी-20 के कप्तान रहे. टेस्ट टीम को तो पहले ही वह अलविदा कह चुके थे. हाल ही में कैप्टन कूल ने कप्तानी भी छोड़ दी. हालांकि सूत्र इशारा कर रहे हैं कि धोनी ने कप्तानी छोड़ी नहीं बल्कि ज़बरदस्ती छुड़वाई गयी है.

विराट कोहली को उनकी जगह पर वनडे और टी-20 का कप्तान नियुक्त किया गया है. इसी के साथ विराट सभी प्रारूपों में भारतीय क्रिकेट टीम की कमान सौंपी गई है. धोनी को हटाने के लिए यह प्रक्रिया तीन महीने पहले सितम्बर में ही शुरू हो गयी थी.

चयनकर्ताओं की ओर से माही को कप्तानी छोड़ने के लिए कहा गया था. जिस दिन उन्होंने कप्तानी छोड़ने की घोषणा की थी उसी दिन चयन समिति के प्रमुख एमएसके प्रसाद झारखण्ड और गुजरात के बीच रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल के दौरान नागपुर में उनसे मिले थे.

फैसले के बाद उन्होंने धोनी तारीफ़ की थी. उन्होंने कहा था, ”मैं उनकी शानदार टाइमिंग की तारीफ करता हूं. वह जानते हैं कि विराट टेस्‍ट में खुद को गजब के कप्‍तान के रूप में साबित कर चुके हैं.”

धोनी की जगह विराट को वनडे और टी-20 टीम की कमान सौंपने की प्रकिया 21 सितम्‍बर 2016 को गठित नई चयन समिति के साथ ही चलने लगी थी. समिति की ओर से धोनी को कहा गया कि उनकी नजरें 2019 के वर्ल्‍ड कप पर हैं.

नागपुर में प्रसाद ने धोनी से फिर से इस बारे में बात की और धोनी ने बीसीसीआई को कप्‍तानी छोड़ने की जानकारी दे दी. वर्ल्ड कप 2015 के बाद वनडे में टीम इंडिया का प्रदर्शन अपेक्षा के अनुसार नहीं रहा है. इसके चलते धोनी पर कप्‍तानी छोड़ने का दबाव बढ़ रहा था. वहीँ दूसरी ओर विराट कोहली की अगुवाई में भारत ने लगातार पांच टेस्‍ट सीरीज जीती और नंबर वन रैंक भी हासिल की.

दक्षिण अफ्रीका से भारत घर में ही पांच वनडे मैचों की सीरीज 3-2 से हार गया था. इसके बाद ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर भी उसे 4-1 से शिकस्‍त मिली. पिछले साल न्‍यूजीलैंड से मुक़ाबले के दौरान पांच वनडे मैचों की श्रंखला के दौरान भी भारत 3-2 से मुश्किल जीत ही दर्ज कर पाया था.

भारत ने 2016  में 13 वनडे मैचों में छह जीते, सात हारे. टी-20 में भी टीम इंडिया का प्रदर्शन उतार-चढ़ाव वाला रहा। भारत ने जहाँ ऑस्‍ट्रेलिया को 3-0 से हराया, बाद में एशिया कप जीता साथ ही श्रीलंका को 2-1 से मात दी वहीँ वर्ल्‍ड टी-20 में भारत सेमीफाइनल में हार गया था. इसके बाद अमेरिका में वेस्‍ट इंडीज से टी-20 सीरीज भी 1-0 से गंवाई.

 

recommend to friends

Comments (0)

Leave comment