स्मार्टफोन को एक्सचेंज करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

स्वतंत्र प्रभात –

टेक्नोलॉजी हर साल बदल रही है, और ऐसे में यूजर्स तेजी से स्मार्टफोन्स बदल रहे हैं। 2016 के बाद से फीचर फोन से स्मार्टफोन में अपग्रेड होने वाले यूजर्स की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। कई बार ऐसा होता है कि हम किसी स्मार्टफोन को खरीदें और 5 या 6 महीने इस्तेमाल करने के बाद ही हमें कोई और नया स्मार्टफोन पसंद आ जाता है और हम उपने स्मार्टफोन को एक्सचेंज ऑफर के तहत बेच देते हैं। स्मार्टफोन एक्सचेंज करने या फिर पुराने स्मार्टफोन को बेचने से पहले हमें कुछ बातों का ध्यान रखना होता है, नहीं तो हम डाटा लीक जैसी घटनाओं के शिकार हो सकते हैं।

अगर आप एंड्रॉइड या फिर iOS यूजर्स हैं तो आपको अपने स्मार्टफोन को बदलने से पहले अपने सारे डाटा को वाइप करना होता है। अगर, आपने स्मार्टफोन को फैक्टरी रिसेट या फिर डाटा वाइप करके नहीं बेचा तो आपकी कई पर्सनल जानकारियां उनके पास पहुंच सकती है, जो आपके द्वारा एक्सचेंज किए जाने वाले स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहा हो या फिर कर रही हो। आज, हम आपको अपने स्मार्टफोन को एक्सचेंज करने से पहले किस तरह से डाटा को रिसेट करना चाहिए, उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

डाटा बैकअप

अपने पुराने स्मार्टफोन को बदलने से पहले आपको अपने स्मार्टफोन के डाटा का बैकअप लेना होता है, ताकि नए स्मार्टफोन में आप अपने कॉन्टैक्ट या फिर अन्य पर्सनल डाटा को इस्तेमाल कर सके और डाटा के लॉस होने का खतरा नहीं रहता है।

Android यूजर्स के लिए डाटा बैकअप

अगर आप एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स हैं तो आपको अपने स्मार्टफोन का डाटा बैकअप करने के लिए अपने Gmail या Google अकाउंट का इस्तेमाल करना होगा। आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर सिस्टम ऑप्शन को सर्च करना होगा। सिस्टम ऑप्शन में ही आपको डाटा बैकअप का ऑप्शन मिलेगा। वहां, पर आप अपने Gmail अकाउंट का इस्तेमाल करके डाटा बैकअप ले सकते हैं।

अगर, आपको कॉन्टैक्ट का इंडिविजुअल बैकअप लेना है तो आप अपने फोन की सेटिंग्स ऑप्शन में जाकर अकाउंट ऑप्शन पर टैप करें। इसके बात अकाउंट में Sync ऑप्शन मिलेगा, जिस पर टैप करके आप अपने कॉन्टैक्ट को Sync कर सकेंगे। अकाउंट Sync करने के बाद आप आपका पूरा कॉन्टैक्ट आपके Gmail अकाउंट में सिंक हो जाएगा।

फोटोज एवं अन्य डाटा का इंडिविजूअल बैकअप लेने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन के फाइल मैनेजर या फाइल ऑप्शन में जाकर Google Drive पर टैप करके अपने फाइल्स का बैकअप लेना होगा। इस तरह से आपके सभी फोटोज, वीडियोज एवं अन्य जरूरी फाइल्स आप बैकअप ले सकेंगे।

iOS यूजर्स इस तरह करें डाटा बैकअप

अगर आप iPhone यूजर्स हैं तो आप अपने स्मार्टफोन का डाटा iCloud में बैकअप ले सकेंगे। डाटा बैकअप लेने के लिए आपको सेटिंग्स ऑप्शन में जाकर अपने नाम पर टैप करना होगा। इसके बाद आपको iCloud बैकअप पर जाकर इसे डेली बैकअप के लिए Turn On पर टैप करना होगा। तुरंत बैकअप लेने के लिए आपको Back Up Now पर टैप करना होगा। इस तरह से आपके स्मार्टफोन का पूरा डाटा बैकअप हो जाएगा। आप चाहें तो अपने कॉन्टैक्ट को अपने Gmail या Google Drive पर भी बैकअप ले सकेंगे।

Factory Reset

डाटा बैकअप लेने के बाद आपको अपने स्मार्टफोन को फैक्टरी रिसेट करना जरूरी है। फैक्टरी रिसेट करने के बाद ही आप अपने फोन को एक्सचेंज करें या फिर बेचें। स्मार्टफोन को फैक्टरी रिसेट करने के लिए फोन की सेटिंग्स ऑप्शन में जाकर सिस्टम पर टैप करें। सिस्टम पर टैप करने के बाद आपको फैक्टरी रिसेट करने का ऑप्शन मिलेगा। इसमें आपको इरेज ऑल डाटा पर टैप करके फैक्टरी रिसेट करना होगा। इस तरह से आपके स्मार्टफोन में लिंक अकाउंट हट जाएगा और फोन पहले की तरह ही बिना डाटा का हो जाएगा। जिसके बाद इस स्मार्टफोन को अगर आप एक्सचेंज करते हैं या फिर बेचते हैं तो आपके फोन से डाटा लॉस का खतरा नहीं रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here