स्वामी दयाल जूनियर हाईस्कूल बेनी सराय मे हिंदी दिवस का किया गया आयोजन

 
स्वतंत्र प्रभात

स्वतंत्र प्रभात 

तालगाव ,सीतापुर विकास खण्ड लहरपुर क्षेत्र के अंतर्गत श्री स्वामी दयाल जूनियर हाई स्कूल बेनी सराय लहरपुर सीतापुर  में 14 सितंबर 2021 को हिंदी दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय के छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए प्रधानाध्यापक  श्री ओम प्रकाश वर्मा ने बताया कि 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने यह निर्णय लिया था कि  हिंदी भी केंद्र सरकार की औपचारिक भाषा होगी क्योंकि हमारे देश भारत में अधिकतर क्षेत्रों में हिंदी बोली जाती है।

इसलिए हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने का निर्णय लिया गया था और इसी निर्णय के महत्व को प्रतिपादित करने तथा हिंदी को प्रत्येक क्षेत्र में प्रसारित करने के लिए 1953 से पूरे भारत में 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में प्रतिवर्ष मनाया जाता हैै। स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में स्थापित करवाने के काका कालेलकर हजारी प्रसाद द्विवेदी सेठ गोविंद दास राजेंद्र सिंह आदि साहित्यकारों ने अथक प्रयास किए इसलिए हम सभी को हिंदी के महत्व को समझना है

और हिंदी को मातृभाषा के रूप में मानते हुए आगे बढ़ना है इस अवसर पर विद्यालय के श्री बृज किशोर वर्मा, पवन सिंह, रोहित अवस्थी जी, राम लखन मिश्रा, अंजलि, शक्ति सिंह, रिचा भारती, कमल किशोर, आदि शिक्षक बंधु उपस्थित रहे।

FROM AROUND THE WEB