स्वतंत्र प्रभात-रेल यात्रियों के लिए बड़ी  खुशखबरी, तत्काल टिकट कैंसिल करने पर पूरा पैसा वापस

 

IRCTC की वेबसाइट या फिर रेलवे के टिकट काउंटर से तत्काल टिकट अगर लिया है तो इन टिकटों के कैंसिलेशन पर आपको पूरा पैसा वापस मिल जाएगा।

जानिए क्या है पूरा मामला 
 अगर आप आमतौर पर रेलवे से सफर करने के आदि हैं तो इस  खबर को ध्यानपूर्वक पढ़ेने से लाभ होगा। खबर रेल यात्रियों के फायदे की है। 

रेलवे ने तत्काल टिकटों को लेकर रेलवे ने बड़ा बदलाव किया गया है। अब तत्काल टिकट कैंसिल करवाने पर पूरा पैसा वापस मिलेगा ।  अब तत्काल टिकट कैंसिल करवाने पर आपको पूरा रिफंड वापस मिलेगा, वैसे इसके लिए कुछ शर्तों का पालन अनिवार्य होगा। अगर आप उन शर्तों का पालन करते हैं तो आपको कंफर्म तत्काल टिकट के कैंसिलेशन का पूरा पैसा वापस मिलेगा।

अगर आपने IRCTC की वेबसाइट या फिर रेलवे के टिकट काउंटर से तत्काल टिकट लिया है तो इन टिकटों के कैंसिलेशन पर आपको पूरा पैसा वापस मिल जाएगा। रेलवे ने इसके लिए कुछ शर्तें रखी है। रेलवे की इन शर्तों के मुताबिक अगर ट्रेन 3 घंटे या उससे अधिक लेट होती है तो आप कंफर्म तत्काल टिकट पर भी पूरा रिफंड पा सकते हैं।" 

तत्काल टिकट कैंसिल करने पर मिलेगा पूरा रिफंड

अगर आपने रेलवे की वेबसाइट या फिर रेलवे के टिकट काउंटर से तत्काल टिकट लिया है तो इन टिकटों के कैंसिलेशन पर भी आपको पूरा पैसा वापस मिल जाएगा। रेलवे ने इसके लिए कुछ शर्तें रखी है। रेलवे की इन शर्तों के मुताबिक अगर ट्रेन 3 घंटे या उससे अधिक लेट होती है तो आप कंफर्म तत्काल टिकट पर भी पूरा रिफंड पा सकते हैं।
इसके अलावा अगर किसी ट्रेन का रूट डायवर्ट हो जाता है और ट्रेन आपके बोर्डिंग स्टेशन पर नहीं पहुंचती या फिर कोच डैमेज होने या फिर निर्धारित कोच में यात्रा की सुविधा नहीं मिलने पर कंफर्म तत्काल टिकट पर पूरा रिफंड मिलेगा। 

इन शर्तों पर वापस मिलेगा पैसा

इसके अलावा अगर किसी ट्रेन का रूट डायवर्ट हो जाता है और ट्रेन आपके बोर्डिंग स्टेशन पर नहीं पहुंचती या फिर कोच डैमेज होने या फिर निर्धारित कोच में यात्रा की सुविधा नहीं मिलने पर कंफर्म तत्काल टिकट पर पूरा रिफंड मिलेगा। अलग अलग तरीके के शर्तो के साथ आपके पुरे पैसे आपने जिस अकाउंट से बुकिंग की है वापस आ जायेगा l

 
रेलवे के नियम के मुताबिक अब आप सफर से एक दिन पहले तत्काल टिकट बुक कर सकते है । एसी के लिए 10 बजे और स्लीपर के लिए 11 बजे से तत्काल टिकटों की बुकिंग होती है। तत्काल टिकट के लिए आपको सामान्य किराये पर 10 % ज्यादा भुगतान करना पड़ता है। जबकि अन्य श्रेणी के लिए 30 % का भुगतान करना पड़ता है। वहीं सेकेंड सिटिंग के लिए आपको 10 से 15 रुपए का चार्ज लगता है।" 

तत्काल टिकट के नियम

रेलवे के नियम के मुताबिक आप सफर से एक दिन पहले तत्काल टिकट बुक कर सकते है। एसी के लिए 10 बजे और स्लीपर के लिए 11 बजे से तत्काल टिकटों की बुकिंग होती है। तत्काल टिकट के लिए आपको सामान्य किराये पर 10 प्रतिशत ज्यादा भुगतान करना पड़ता है। जबकि अन्य श्रेणी के लिए 30 फीसदी का भुगतान करना पड़ता है। वहीं सेकेंड सिटिंग के लिए आपको 10 से 15 रुपए का चार्ज लगता है।

 

Loading...
recommend to friends

Comments (0)

Leave comment