वन रेंजर की सख्ती से लकड़कट्टों में हड़कंप , रेंजर के खिलाफ साजिश रचने में लगे कुछ वन कर्मी

कुछ वन कर्मी व लकडकट्टो के साथ कुछ तथाकथित रेंजर को बदनाम करने का कर रहे प्रयास
 
वन रेंजर की सख्ती से लकड़कट्टों में  हड़कंप , रेंजर के खिलाफ साजिश रचने में लगे कुछ वन कर्मी
किसी भी परिस्थिति में नही होने दी जाएगी प्रतिबंधित पेड़ों की कटान, जो भी संलिप्त होगा उसके खिलाफ होगी कठोर कार्यवाई- वन रेंज प्रभारी

रामसनेहीघाट बाराबंकी। स्थानीय वन रेंज के प्रभारी अधिकारी मोहित श्रीवास्तव द्वारा अवैध तरीके से काटे जा रज पेड़ों के कटान पर लगातार की जा रही कार्रवाई से जहां लकड़ कट्टों में हड़कंप मच गया है वही उनसे जुड़े कुछ सफेदपोश प्रभारी रेंजर के विरुद्ध साजिश रचने लगे हैं। लेकिन रेंजर का कहना है कि कोई भी कितनी भी साजिस कर ले लेकिन प्रतिबंधित पेड़ो की कटान उनके रहते नही हो सकती है।

विदित हो कि बासूपुर गांव में 3 दिन पूर्व एक ठेकेदार ने क्षेत्रीय वन कर्मी व कुछ तथाकथितो से लेनदेन करके उनकी हरी झंडी के बाद गुड्डू पुत्र दल बहादुर सिंह के 2 हरे भरे आम के पेड़ रात में काट डाले थे। पेड़ों के काटे जाने की सूचना पर वन रेंजर मोहित श्रीवास्तव ने अली मोहम्मद नाम के कर्मचारियों को मौके पर भेजा परंतु बताया जा रहा है कि तब तक मिलीभगत करने वाले वनकर्मी ने इसकी सूचना ठेकेदार को दे दी और ठेकेदार लकड़ी को ट्रैक्टरों पर लाद कर फरार हो गया

 जिसे बाद में रेंजर ने बठौली गांव के पास एक भट्टे के निकट से पकड़ लिया। रेंजर ने लकड़ी को सीज करते हुए ठेकेदार पर जुर्माना ठोक दिया। इससे पूर्व भी कई मामलों में रेंजर द्वारा मौके पर पहुंचकर की गई कार्रवाई से ठेकेदारों के साथ ही उनके कुछ तथाकथित सफेदपोशो में हड़कंप मच गया है।

अपनी कमाई बंद होते देख अब इन सफेदपोश लोगों ने प्रभारी रेंजर के विरुद्ध एक अभियान छेड़ दिया है जिससे कि वह हत्तोसाहित होकर कार्रवाई ना करे जिससे मिलीभगत करने वाले वन कर्मी, सफेदपोश लोगों के साथ ही ठेकेदारों की मौज हो सके।

दूसरी ओर रेंजर मोहित श्रीवास्तव ने स्पष्ट चेतावनी देते हुए कहा है कि किसी भी स्थिति में प्रतिबंधित पेड़ों की कटान नहीं होने दी जाएगी जिसने भी हरे भरे पेड़ों को काटा उसके विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी इसी के साथ उन्होंने कहा है कि फर्जी ढंग से बदनाम कर रहे लोगों के साथ ही जिसकी भी मिलीभगत पाई गई उसके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

सरकार के मंसूबों पर खरा उतरने के प्रयास में जुटे रेंजर मोहित श्रीवास्तव, कुछ वनकर्मी रच रहे साजिस
रामसनेहीघाट बाराबंकी। सरकार के सपने को साकार करने के लिए अपने कर्तब्यों का निर्वहन करने वाले रेंजर मोहित श्रीवास्तव वर्तमान समय मे प्रतिबंधित पेड़ो की कटान करने वालो पर कहर बनकर बरस रहे है, कुछ  वनकर्मियों, ठेकेदारों सफेदमेनपोसो से  सांठगांठ करके रेंजर पर अपना दबाव बनाने की कोसिस करके उन्हें बदनाम करने का कुचक्र रचा जा रहा है लेकिन रेंजर का कहना है कि वह किसी भी हाल में प्रतिबंधित पेड़ो को कटने नही देंगे।
अवैध कटान पर कहां कहां रेंजर द्वारा की गई कार्यवाही
1- ग्राम सिल्हौर में एक आम का अवैध कटान पकड़ा गया, 2- अद्भुत गंज में एक अदद कलमी आम, 3- बड़ेला नारायण में दो आम का पेड़ कटान लकडी सीज, 4- भिटरिया  मे जिंदा 4 अदद तोता पिंजरे में कैद करके बेचते हुए दोनों अभियुक्त को जेल भेजा गया,  5-  बबुरी गांव  में एक कलमी पेड़ का अवैध कटान, 6- गडरियन पुरवा में एक महुआ का पेड़ कटान, 7- कस्बा इचौली में एक आम का पेड़ कटान, 8- तुला का पुरवा मे दो पेड़ जामुन का अवैध कटान, 9- धनौली ठाकुरान में एक पेड़ गूलर का अवैध कटान, 10-  कुंवरपुर में एक पेड़ कलमी आम का कटान, 11- मझौली में 4 पेड़ आम के अवैध कटान, लकड़ी और ट्राली सीज की गई, 12-  बाजपुर में एक अदद आम का कटान, 13- पूरेबसावनपुर में एक अदद  कलमी पेड़ का अवैध कटान, 14- मलुहामऊ में एक पेड़ आम का अवैध कटान, 15, उद्दीनपुर में एक पेड़ शीशम का  कटान, 16- बांसुपुर में 2 पेड़ आम का अवैध कटान लकड़ी सीज की गई।
इन गांवो में हुई अवैध कटान पर एफआईआर की कार्यवाही
( 1)16 पेड़ सागवन मुरारपुर, (2)चार पेड़ शीशम व चार पेड़ छूल ग्राम ढेमा, (3) बरियारपुरवा मजरे सलेमपुर 2 पेड शीशम, (4) मवैया ग्राम में 4पेड़ सागौन, (5) पोखईकपुरवा में चार अदद आम के पेड़ पिकअप व लकड़ी चीज की गई।
हुई कार्यवाही पर क्या बोले रेंजर मोहित श्रीवास्तव
रेंजर श्रीवास्तव ने कहा कि अब तक उनके द्वारा अवैध कटान पर कार्यवाई करते हुए 127000 रुपयों का जुर्माना वसूला गया है, साथ ही स्पष्ट किया कि किसी भी हलात में प्रतिबंधित पेड़ो की कटान नहीं होने दिया जाएगा, अगर कही भी चोरी छिपे कोई अवैध कटान करेगा तो उसपर सख्त कार्यवाई की जाएगी, साथ ही अवैध कटान में अगर किसी भी वनकर्मी की संलिप्तता मिली तो संबंधित के विरुद्ध भी कड़ी कार्यवाई के लिए उच्चाधिकारियों को पत्र लिखा जाएगा, उन्होंने क्षेत्रीय लोगों से अपील करते हुए कहा कि किसी भी अफवाह में न आये तथा अगर कही भी पेड़ो की कटान हो तो उसकी सूचना वन विभाग व पुलिस विभाग को तत्काल दें।

FROM AROUND THE WEB