गोरक्ष पीठाधीश्वर महंत अवैद्यनाथ महाविद्यालय में मनाया गया हिन्दी दिवस

 
गोरक्ष पीठाधीश्वर महंत अवैद्यनाथ महाविद्यालय में मनाया गया हिन्दी दिवस

स्वतंत्र प्रभात

चौक, महराजगंज। भारत हमेशा से विविधताओं का देश रहा है, यहां सैकड़ों भाषाएं और बोलियां बोली जाती है। राष्ट्रभाषा के रूप में किस भाषा को चुना जाए ये बड़ा प्रश्‍न था। काफी विचार के बाद हिंदी और अंग्रेजी को नए राष्ट्र की भाषा चुन लिया गया। संविधान सभा ने देवनगरी लिपी में लिखी हिन्दी को अंग्रजों के साथ राष्ट्र की आधिकारिक भाषा के तौर पर स्वीकार किया। 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने एक मत से निर्णय लिया था कि हिंदी भारत की राजभाषा होगी।

प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने इस दिन के महत्व को देखते हुए हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाए जाने का ऐलान किया और पहला हिंदी दिवस 14 सितंबर 1953 को मनाया गया था। आगे उन्होंने कहा कि हिंदी खुद में समृद्ध है, इसलिए इसको समृद्ध बनाने के लिए 14 सितंबर के आयोजन की आड़ लेने की बजाय इस दिन को इसके साहित्यिक महत्व, इस भाषा में हुए शोध और इसे समृद्ध बनाने वाले लेखकों-कवियों की यादगार के तौर पर मनाया जाए तो अधिक सार्थक होगा। उक्त बातें मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित महाविद्यालय के राजनीति शास्त्र के असिस्टेंट प्रोफेसर शैलेंद्र कुमार भारती ने हिंदी दिवस के अवसर पर कही।

विशिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित ज्ञानेंद्र त्रिपाठी ने कहा कि भाषा वही जीवित रहती है जिसका प्रयोग जनता करती है। भारत में लोगों के बीच संवाद का सबसे बेहतर माध्यम हिन्दी है। इसलिए इसको एक-दूसरे में प्रचारित करना चाहिये। इस कारण हिन्दी दिवस के दिन उन सभी से निवेदन किया जाता है कि वे अपने बोलचाल की भाषा में भी हिंदी का ही उपयोग करें। हिंदी भाषा के प्रसार से पूरे देश में एकता की भावना और मजबूत होगी।

कार्यक्रम का संचालन संस्कृत विषय की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ मनीषा त्रिपाठी तथा अध्यक्षता एवं आभार ज्ञापन महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. बसन्त नारायण सिंह ने किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के डॉ रामदरश, डॉ. सरोज रंजन, डॉ. रामपाल यादव, श्री दिलीप कुमार, श्री अजय कुमार राव, श्री, दिपेन्द्र पाण्डेय, श्री कृष्ण कुमार प्रजापति, श्रीमती प्रिति पाण्डेय, श्री मनोजनाथ योगेश्वर, श्री अजय त्रिपाठी, श्री मृतुन्जय सिंह, श्री विजय भारती, श्री अवधेश वर्मा एवं अनेक छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

FROM AROUND THE WEB