‌इफको के प्रबध निदेशक डॉक्टर अवस्थी को मिला लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

‌कृषि उद्योग के उत्कृष्ट सेवा के लिए  किये गये पुरस्कृत
 
 
‌कृषि उद्योग के उत्कृष्ट सेवा के लिए  किये गये पुरस्कृत।



‌स्वतंत्र प्रभात 

 दया शंकर त्रिपाठी की रिपोर्ट

‌हैदराबाद स्थित शीर्ष पायदान कृषि परामर्श कंपनी; रे कंसल्टिंग ने 2 सितंबर 2021 को पार्क हयात हैदराबाद में एक कृषि-व्यापार शिखर सम्मेलन का आयोजन किया।
‌रघुनंदन राव, एपीसी एंव सचिव कृषि एंव सहकारी विभाग,तेलंगाना सरकार जयेश रंजन,मुख्य सचिव,तेलंगाना सरकार,डां वी परवीन राव,कलपति प्रो. जयशंकर तेलंगाना कृषि राज्य विश्वविघालय उद्घाटन समारोह में अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ अतिथि के रूप में शिरकत की।


‌एबीएस शिखर सम्मेलन के दौरान वर्ष 2021 के लिए लाइफ टाइम अवार्ड्स प्रदान किए गए। इफको के एमडी डॉ यू.एस अवस्थी को कृषि उद्योग के लिए उत्कृष्ट सेवा और कृषि समुदाय के लाभ के लिए कृषि क्षेत्र में प्रदान की जाने वाली सेवाओं के लिए एबीएसए लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। ‌लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्राप्तकर्ता डॉ यू एस अवस्थी, प्रबंध निदेशक इफको ने बाद में "कैसे सहकारिता एक मजबूत और टिकाऊ कृषि व्यवसाय मॉडल का निर्माण कर सकते हैं

" पर एक वार्ता की। औरसभा को संबोधित करते हुए कहा, मुझसे अक्सर पूछा जाता है कि मैंने सहकारी समितियों को क्यों चुना  मैं जवाब देता हूं... क्योंकि सहकारिता किसी भी राष्ट्र के विकास के वास्तविक मॉडल हैं।


‌इफको समूह ने 7 अरब डॉलर से अधिक के कारोबार के साथ देश के सकल घरेलू उत्पाद में महत्वपूर्ण योगदान दिया।हमारे पौधे दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक हैं। हमने अपने संयंत्रों की स्थापना के बाद से अपनी औसत ऊर्जा खपत में 1/3 और पानी की खपत में 3/5 की कमी की है,।

‌उन्होंने कहा कि हम हर साल 2.5 मिलियन किसानों तक पहुंचते हैं। ‌मुझे आपके साथ यह साझा करते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि भारत में बेचा जाने वाला उर्वरक का हर चौथा बैग इफको का है। 2022-21 के दौरान हमने उनके द्वारा साझा किए गए देश में 137 लाख मीट्रिक टन उर्वरकों का विपणन किया। ‌उन्होंने कहा कि हमने पिछले 5 वर्षों में न केवल पर्यावरण के लिए बल्कि नीम के बीजों के संग्रह के माध्यम से ग्रामीण आय सृजन के लिए पूरे भारत में 100 लाख नीम के पेड़ लगाए हैं।

FROM AROUND THE WEB