आपके द्वार आयुष्मान 2.0 अभियान नाम दिया गया 30 सितंबर तक चलेगा अभियान

टीम पात्रों के घर पहुंचकर बनाएंगी गोल्डन कार्ड  योजना में श्रमिकों  को भी किया जायेगा  शामिल 

 
स्वतंत्र प्रभात

स्वतंत्र प्रभात 
 

बाँदा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) को पंख देने के लिए स्वास्थ्य विभाग 16 से 30 सितंबर तक विशेष पखवाड़ा चलाने जा रहा है। इसे “आपके द्वार आयुष्मान 2.0” अभियान नाम दिया गया है। कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) की टीमें पात्रों के घर पहुंचेंगी और मौके पर ही गोल्डन कार्ड बनाकर देंगी। 

जनपद में 138516 परिवार आयुष्मान भारत योजना के पात्र लाभार्थी हैं। इनमें 6.92 लाख लोगों के कार्ड बनाए जाने हैं। अब तक 1.61 लाख लोगों के गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीके तिवारी ने बताया कि विशेष पखवाड़ा मनाने का उद्देश्य गोल्डन कार्ड बनाने के कार्य को गति देना है। योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डा. धीरेंद्र वर्मा ने बताया कि जनपद के सभी सीएचसी, पीएचसी, कुछ आंगनबाड़ी केंद्र भी सेंटर बनाए गए हैं

, जहां वीएलई की तैनाती भी की गई है। वंचित लोग अपने नाम के बारे में इन केन्द्रों  पर जाकर पता कर सकते हैं, अगर उनका नाम सूची में है तो कार्ड अवश्य बनेगा। इसके अलावा ऐसे मजदूर जिनके पास श्रम विभाग द्वारा जारी श्रम कार्ड है तो उनके भी आयुष्मान कार्ड निशुल्क बनाए जाएंगे। उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलेगा। जिले में अब तक 4324 मरीज निशुल्क इलाज का लाभ ले चुके हैं।

जिले के 6 निजी अस्पतालों में भी मिल रही सुविधा

योजना से आच्छादित परिवार का एक साल में पांच लाख तक निःशुल्क इलाज होता है। इसके लिए लाभार्थी के पास आयुष्मान कार्ड होना अनिवार्य है। योजना में जनपद के 10 सरकारी व 6 निजी अस्पताल में इलाज की सुविधा मिल रही है। निजी अस्पतालों में शहर का नवाब चौरिटी, अवनि परिधि, विक्रम चाइल्ड, अक्षत नर्सिंग होम, सरस्वत नर्सिंग होम व अतर्रा के कमला नर्सिंग होम शामिल हैं।

FROM AROUND THE WEB