कन्नौज का ब्लड बैंक खाली कैसे होगी मरीजों ने ब्लड की पूर्ति

 
कन्नौज का ब्लड बैंक खाली कैसे होगी मरीजों ने ब्लड की पूर्ति


कन्नौज। 


जिला अस्पताल की ब्लड बैंक में अब खून ही नहीं बचा। स्टॉक के नाम पर 10 यूनिट खून ही रखा है। कई ब्लड ग्रुप का  खून तो ब्लड बैंक में है ही नहीं। ऐसे में गंभीर मरीजों को यहां से खून नहीं मिल पाता है । अगर किसी ग्रुप का एक यूनिट ब्लड होता भी है तो मरीज को एक यूनिट ब्लड वीआईपी के लिऐ रखने का हवाला देकर टरका दिया जाता है। परिजनों के भटकने के बाद समाजसेवी ही अपने स्तर से रक्तदान करने पहुंच रहे है। पिछले एक माह से बनी ऐसी स्थिति के बावजूद जिला चिकित्सालय प्रबंधन ने अस्पताल की ब्लड बैंक में खून का स्टॉक बढ़ाने के लिए अब तक कोई पहल ही शुरू नहीं की।

यदि यही स्थिति रही तो इमरजेंसी केस में परेशानी आ जाएगी। समय रहते जिम्मेदारों ने इस तरफ ध्यान नहीं दिया तो खून की कमी से लोगों को जान गंवानी पड़ेगी। ज्ञात रहे जिला अस्पताल की ब्लड बैंक में 300 यूनिट से ज्यादा का स्टॉक किया जा सकता है। लेकिन फिलहाल यहां सिर्फ 10 यूनिट खून इमरजेंसी के लिए ही रखा है। जबकि खपत के मान से अस्पतालो में हर दिन 10से 15 यूनिट खून की जरूरत पड़ती है।

ऐसा प्रकरण सामने आते ही प्रबंधन को यहां के ब्लड डोनेट करने वाले ग्रुप के सदस्यों की ही याद आती है। सब कुछ जानने के बावजूद अस्पताल प्रबंधन ने जिला अस्पताल की ब्लड बैंक में स्टॉक बढ़ाने के लिए प्रयास नहीं किया। ऐसी स्थिति में यदि किसी दिन ज्यादा ब्लड की जरूरत पड़ गई तो दिक्कत आ जाएगी। ब्लड बैंक में खून का स्टॉक खत्म होने की जानकारी मिलने पर कई रक्त दाता ब्लड बैंक गए जिन्हें रक्त डोनेट करने से पहले ड्यूटी स्टाफ द्वारा किए गए उल्टे टेढ़े सवालो से गुजरना होता है। जिससे कई रक्तदाता बिना रक्तदान किए वापस लौट जाते है।

कौनसे ग्रुप का कितना स्टॉक             ए पॉजिटिव 2      ए नेगेटिव 1          बी पॉजीटिव 3           बी नेगेटिव 3    ओ निगेटिव 1

   

FROM AROUND THE WEB