नगर-निगम के आम चुनावों को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए जिला प्रशासन ने की सभी तैयारियां पूरी:- डा० आदित्य दहिया।

नगर-निगम के आम चुनावों को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए जिला प्रशासन ने की सभी तैयारियां पूरी:- डा० आदित्य दहिया।

करनाल  (तिलक राज बंसल) उपायुक्त डा० आदित्य दहिया ने कहा कि  नगर-निगम के आम चुनावों को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। चुनाव से जुडे सभी अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा आदर्श आचार सहिता की दृढता से पालना की जाएगी। 

उपायुक्त शुक्रवार को लघु सचिवालय के सभागार में नगरनिगम के आम चुनाव से जुडे अधिकारी, कर्मचारी की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि निष्पक्षता के साथ चुनाव सम्पन्न करवाए जाए, कहीं पर भी आदर्श आचार सहिता का उल्लंघन न होने पाए। उन्होंने सभी एआरओज को निर्देश दिए कि चुनाव से जुडी सामग्री समय रहते तैयार कर ले ताकि पोलिंग पार्टियों को नामंकन पत्र से लेकर और मतगणना तक किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पडे। उन्होंने यह भी कहा कि नामंकन पत्र निर्धारित तिथियों में 11 बजे से 3 बजे तक ही लिए जाए। नामंकन पत्र भरने की प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि क रनाल नगर-निगम के पिछले चुनाव के 121 ऐसी  उम्मीदवार हैं, जिन्होने अपने खर्चें का ब्योरा नहीं दिया था, उन्हे चुनाव अयोग्य घोषित किया हुआ है। उन सभी का इस चुनाव में आवेदन पत्र स्वीकार न किया जाए। 

उपायुक्त ने बताया कि इस बार नगर-निगम के चुनाव के लिए मतदान ईवीएम के माध्यम से होगा। सभी मतदान केन्द्रो पर 2 ईवीएम मशीन रखी जाएगी, एक मशीन पर मेयर के लिए व दूसरी मशीन पर नगर पार्षद के लिए मतदान किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि इस बार मेयर पद का चुनाव सीधा जनता द्वारा किया जाएगा। कोई भी पात्र व्यक्ति मेयर व नगर पार्षद का चुनाव एक साथ लड़ सकता है। 

बैठक में पुलिस अधीक्षक एसएस भोरिया ने कहा कि चुनाव को शान्तिपूर्ण, निष्पक्ष और पारदर्शिता से करवाना हम सबकी जिम्मेदारी है। चुनाव को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इन्तजाम किए गए हैं और कानून व्यवस्था पर कडी नजर रहेगी। उन्होंने कहा कि अधिकांश अधिकारी, कर्मचारी चुनाव से जुडे हुए है और उन्होंने कई चुनाव करवाए हैं। इस अवसर पर आरओ एवं अतिरिक्त उपायुक्त निशांत कुमार यादव, एआरओ मोहमद ईमरान रजा, सुशील मलिक, नरेन्द्र पाल मलिक, सुमित सिहाग, प्रद्युमन सिंह, अनुपमा मलिक व कुलभूषण गुप्ता सहित चुनाव से जुडे अन्य अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे। 

 बॉक्स:-1 दिसम्बर से 6 दिसम्बर तक उम्मीदवार कर सकेंगे नामंकन पत्र दाखिल:- डीसी 

 डीसी डा० आदित्य दहिया ने कहा कि  चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशी 1 दिसम्बर से 6 दिसम्बर तक प्रात: 11 बजे से 3 बजे दोपहर बाद तक नामांकन पत्र भर सकेंगे।  नामाकंन पत्रों की जांच पड़ताल 7 दिसम्बर को की जाएगी तथा  उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र 8 दिसम्बर को प्रात: 11 बजे से 3 बजे तक वापिस ले सकते है। इसी दिन उम्मीदवारों को सम्बंधित एआरओ द्वारा चुनाव चिन्ह अलॉट किए जाएगे। उन्होंने बताया कि 16 दिसम्बर को प्रात: साढे 7 बजे से साय: साढे 4 बजे तक मतदान होगा तथा 19 दिसम्बर को मतगणना होगी। मतगणना पूरी होते ही तुरन्त चुनाव परिणाम घोषित कर दिया जाएगें। 

बॉक्स:- चुनाव के लिए रैली स्थल, लाऊड स्पीकर व गाडी की अनुमति लेना अनिवार्य, उम्मीदवारों की सहायता के लिए लघु सचिवालय के ग्राऊंड फलोर पर बने हेल्प डेस्क पर अतिरिक्त कर्मचारियों की गई नियुक्ति:- डीसी 

डीसी ने कहा कि नगर निगम के चुनाव में रैली स्थल, लाऊड स्पीकर व गाडी तथा चुनाव से जुडी अन्य प्रकार की अनुमति लेना उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य है। उनकी सहायता के लिए लघु सचिवालय के ग्राऊंड फलोर पर बने सभी प्रकार की अनुमति देने के लिए हैल्प डैस्क पर डीसी कार्यालय, एसपी कार्यालय तथा आरटीए कार्यालय का स्टाफ अलग से तैनात किया गया है। उन्होंने स्पष्ट किया कि अनुमति लेने वाले उम्मीदवार को उक्त सुविधाओं से संबंधी खर्च का ब्यौरा अपने आवेदन पत्र में अवश्य देना होगा। उम्मीदवार किसी भी प्रकार की अनुमति से सम्बंधित जानकारी लेने के लिए सहायता नम्बर 01844073222 पर सम्पर्क कर सकते है।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Loading...
Loading...

Comments