रीबाॅक के फिट इंडिया सर्वेक्षण से हुआ खुलासा, दिल्ली को मिला देश में दूसरे सबसे फिट शहर का खिताब

रीबाॅक के फिट इंडिया सर्वेक्षण से हुआ खुलासा, दिल्ली को मिला देश में दूसरे सबसे फिट शहर का खिताब

 पिछले दो वर्षों से फिटनेस की यात्रा पर नज़र रख तेरी बाॅक ने देश के अबतक के पहले फिटनेस सर्वेक्षण-फिट इंडिया सर्वे का दूसरा संस्करण पूरा किया जिसमें फिटनेस के ए से जेड और एफ से एन की जानकारी मिली फिटजेन के बढ़ते समुदाय पर गौर करते हुए रीबाॅक ने भारत के नौ शहरों-दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरू, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, चंडीगढ़, पुणे और अहमदाबाद में 2,200 से अधिक उपभोक्ताओं की फिटनेस आदतों के बारे में जानकारी हासिल की जिनमें 18 से 35 वर्ष के लोग शामिल थे।कोलकाता के बाद दिल्ली देश में दूसरा सबसे फिट शहर के तौर पर उभरी।


दिल्ली ने दूसरा सर्वोच्च फिट स्कोर 7.99 दर्ज किया जबकि 2017 में यह स्कोर 6.7 था। गतिविधियों की संख्या, वर्कआउट के साप्ताहिक घंटों की संख्या और प्रतिभागियों द्वारा लिए जाने वाले भोजन की पौष्टिक  जागरूकता जैसे कारकों को फिट स्कोर का मूल्यांकन करने के लिए विशेष मल्टीप्लायर्स का इस्तेमाल किया जाता है-जिससे किसी भौगोलिक क्षेत्र का फिटनेस कोषंट निश्चित होता है।
दिल्ली के 86 फीसदी लोग फिटनेस की जानकारी औरअपडेट के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं।दिल्ली (83 फीसदी) फिटनेस गियर का इस्तेमाल कर फिटनेस रुटीन ट्रैक करने में अग्रणी है।


मेट्रो शहरों में से दिल्ली-एनसीआर ने नियमित रूप से बाहर खाने के मामले में अधिकतम स्कोर (40 फीसदी) हासिल किया है जिसके बाद कोलकाता और मुंबई (38 फीसदी) का नंबर आता है जिससे पता चलता है कि लोगों की खाने की पसंद स्वाद पर आधारित है।


वर्कआउट करते हुए फिट दिखने का ट्रेंडजेन फिट के बीच काफी तेजी से लोकप्रिय होने के बीच रीबाॅक ने आरामदायक और ट्रेंडीवर्क आउट परिधानों की बढ़ती पसंद को दर्ज किया। शहर फैशनेबल फिटनेस उत्पादों के लिए अग्रणी बाजार बनता जा रहा है क्योंकि दिल्ली के 83 फीसदीप्र तिभागी कार्यस्थल पर एक्विटवियर पहनते हैं।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments