वाराणसी: प्रवासी भारतीयों के लिए तैयार हुई टेंट सिटी, फाइव स्टार सुविधाओं के साथ मिलेगा गांव का फील

वाराणसी: प्रवासी भारतीयों के लिए तैयार हुई टेंट सिटी, फाइव स्टार सुविधाओं के साथ मिलेगा गांव का फील

वाराणसी: प्रवासी भारतीयों के लिए तैयार हुई टेंट सिटी, फाइव स्टार सुविधाओं के साथ मिलेगा गांव का फील

 

 


वाराणसी: शहर में आयोजित हो रहे प्रवासी भारतीय सम्मेलन को बेहद खास बनाने के लिए बनारस शहर से लगभग 20 किलोमीटर दूर ऐड़े गांव में टेंट सिटी का निर्माण कराया गया है. कई हजार स्क्वायर फीट में फैली इस टेंट सिटी की अलग ही ठाट है. यहां टेंट किसी पांच सितारा होटल से कम नहीं है, क्योंकि इनमें मिलने वाली व्यस्थाएं बेहद आधुनिक हैं.

प्रवासी भारतीय सम्मेलन वाराणसी में 21 जनवरी से शुरू होने जा रहा है. 23 को इसका समापन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे. वाराणसी में आयोजित हो रहे15वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन को इसलिए भी बेहद खास माना जा रहा है, क्योंकि उत्तर प्रदेश में यह पहली बार हो रहा है. इसलिए सरकार यहां आने वाले मेहमानों को लग्जरी सुविधाएं देने की तैयारी में है.

1100% मेहमानों के रुकने की व्यवस्था

प्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए तैयार की गई टेंट सिटी में 1100% मेहमानों के रुकने की व्यवस्था की गई है. चार अलग-अलग सेक्टर में बांटने के साथ ही यहां पर फैमिली कॉटेज, वीआईपी कॉटेज और नॉरमल टेंट के साथ ही कई ऐसे टेंट बनाए गए हैं, जहां पर एकसाथ 200 से 250 लोग खाना-पीना खा सकते हैं.

कुछ ऐसी है टेंट में मेहमानों के लिए व्यवस्था

शहर से दूर बसाई गई इस टेंट सिटी में फाइव स्टार सरीखी सुविधाओं को डेवलप किया गया है. इन टेंट्स में अलग-अलग कॉलोनियों के रूप में चीजों की व्यवस्था की गई है. मेहमानों के लिए टेंट्स में फर्नीचर भी बिल्कुल नए जमाने के लगाए गए हैं और खूबसूरती का विशेष ध्यान रखा गया है. ठंड के मौसम में भी यह टेंट्स पूरी तरह से गर्म रहेंगे, क्योंकि इंसुलेटेड व्यवस्था के बाद इस टेंट में हीटर की भी व्यवस्था दी जा रही है.

लग्जरी टेंट में लिविंग रूम, बेडरूम, स्टडी रूम की भी व्यवस्था है. यह टेंट काफी महंगे हैं और ऑनलाइन बुकिंग के जरिए ही इनको प्रवासी भारतीयों ने बुक करवाया है. इन टेंट्स में बाथरूम की व्यवस्था भी इंक्लूड है. इसके साथ ही टीवी उसमें सेट टॉप बॉक्स अलमारी इत्र, इलेक्ट्रॉनिक, लालटेन, मैगजीन आराम देह कुर्सियां सभी चीज इन टेंट्स में मौजूद हैं.

नदियों के नाम पर दिया गया है टेंट का नाम

इन टेंट्स को नदियों के नाम पर बनाया गया है. त्रिवेणी कॉटेज कॉटेज केटेगरी का है. वहीं सरस्वती स्विस कॉटेज डीलक्स और रॉयल केटेगरी में मौजूद है. काशी विला सबसे लग्जरी टेंट में शामिल है. सबसे बड़ी बात यह है कि मेहमानों के लिए तैयार किए गए लगभग 500 से अधिक टेंट में 50 विला है. जबकि 450 डीलक्स और प्रीमियम विला के रूप में डेवलप किए गए हैं.

टेंट में मिलेगा गांव जैसा भी फील

चार बेड फैमिली रूम में 120 परिवारों के 100% लोग ठहराए जाएंगे और इनकी देखरेख के लिए हर एरिया में विशेष लोगों की तैनाती भी की गई है. सुरक्षा के लिए पुलिस के जवान भी तैनात हैं. इतना ही नहीं टेंट को बिल्कुल गांव जैसा लुक देने के लिए हर टेंट के बाहर दो लालटेन की व्यवस्था भी दी गई है जो इलेक्ट्रॉनिक है. इसके अलावा बाथरूम में गीजर की व्यवस्था भी है ताकि ठंड के मौसम में गर्म पानी मिलने में परेशानी न हो.
इतना ही नहीं टेंट सिटी क्योंकि कच्ची मिट्टी के मैदान पर तैयार की गई है इसलिए हवा में धूल के कण परेशान ना करें इसलिए पूरे एरिया में हरे रंग का स्पेशल मैच बिछाया गया है जो धूल को रोकने में प्रभावी है. यूं कहें कि प्रवासी भारतीयों के लिए तैयार की गई इस टेंट सिटी में वह सारी सुविधाएं मौजूद हैं, जो एक लग्जरी होटल में मौजूद होती हैं.

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Loading...
Loading...

Comments