पेट की चर्बी को इन 4 स्ट्रैचिंग एक्सरसाइज करे गायब, आप भी जानिए

पेट की चर्बी को इन 4 स्ट्रैचिंग एक्सरसाइज करे गायब, आप भी जानिए

नमस्कार दोस्तों, पेट की चर्बी को इन 4 स्ट्रैचिंग एक्सरसाइज करे गायब, आप भी जानिए...ज्यादातर महिलाएं अपने पेट और हिप्स पर ज्यादा फेट की वजह से काफी परेशान रहती है। इन पार्टस की शेप सही ना होने के कारण कोई भी ड्रैस ट्राई करने से पहले कई बार सोचना पड़ता है। अगर आप भी ऐसी परेशानी से गुजर रही है तो आपको अपनी रोजाना की दिनचर्या में इन 4 स्ट्रैच एक्सरसाइज को जरूर शामिल करना चाहिए।

इन एक्सरसाइज को अपनी रूटीन में शामिल करके आप ना सिर्फ पीठ की ऊपरी हिस्से को मजबूत बना पाएंगी, बल्कि जांघ की मांसपेशियों, शरीर के बीच के हिस्से को भी ज्यादा एक्टिव बना सकेंगी। अगर आप अपनी हिप को शेप में लाना चाहती है और पेट भी अंदर करना चाहती है तो ये एक्सरसाइज आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। ये बॉडी पॉश्चर को सही शेप में लाने के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज है। आइए जानते हैं इन एक्सरसाइज को करने का तरीका-

स्टैंडिंग चेस्ट स्ट्रेच 
बायां हाथ दीवार की तरफ करके खड़े हो जाएं। बाईं कोहनी 90 डिग्री के कोण में मोड़ लें और हथेली से कोहनी तक बाजू दीवार पर टिका लें। 
कमर से ऊपर के हिस्से को झुकाते हुए छाती को स्ट्रेच करें। इस पोजीशन में 30 सेकेंड तक रहें और दाएं हाथ से इसी पोजीशन को दोहराएं। 
 
हिप फ्लेक्सर स्ट्रेच 
अपना दायां घुटना जमीन पर टिकाएं और बायां पैर सामने जमीन पर सीधा रखें। कमर का ऊपर का हिस्सा सीधा रखें, हाथ हिप्स पर रखें।
धीरे-धीरे हिप्स को आगे की तरफ उतना ही पुश करें, जितना आराम से हो सके, अपना शरीर सीधा रखें।
आपको दाएं हिप के सामने खिंचाव महसूस होना चाहिए। इसी पोजीशन को 30 सेकेंड से 2 मिनट तक बरकरार रखें। पांव बदलकर इसे फिर से दोहराएं। 
 
डबल हिप एक्सटेंशन 
पीठ के बल लेट जाएं और घुटने इस तरह मोड़ें कि पैर जमीन पर सीधे टिके रहें। दोनों बाजुओं को 45 डिग्री के कोण में साइड में ले जाएं और हथेलियां छत की तरफ रहें। 
शरीर के बीच के हिस्से और जांघ की हड्डी को कसते हुए अपने हिप्स को जमीन से एक इंच ऊपर उठाएं।
यह शुरुआती पोजीशन है। हिप्स को और ऊपर उठाते जाएं, जब तक कि बॉडी कंधे से लेकर घुटने तक की सीधी लाइन में न आ जाए।
इसी पोजीशन में रुकें और शुरुआती पोजीशन पर वापस जाएं। इसे 10 बार दोहराएं। 

फ्लोर आई-पोजीशन रेज 
जमीन पर उलटे लेट जाएं। बाजू सिर के ऊपर फैलाकर जमीन पर टिका लें। बाजू कंधे की लाइन में इस तरह सीधे रखें कि दोनों हथेली एक-दूसरे की तरफ हों और अंगूठे छत की तरफ।
पांव से हाथ तक बॉडी एक लाइन में सीधी रहे। दोनों कंधे एक साथ कसते हुए बाजू जमीन से कुछ इंच ऊपर उठाएं और सीधे रखें। इसी पोजीशन पर रुकें और वापस पुरानी पोजीशन में आ जाएं। इस तरह 10 बार दोहराएं। 

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments