45वें जनपदीय बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का हुआ समापन

45वें जनपदीय बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का हुआ समापन

आयुक्त व डीआईजी ने विजयी प्रतिभागियों को मेडल व प्रशस्ति पत्र देकर किया उत्साहवर्धन

            संवाददाता - सुनील मिश्रा

गोण्डा-

शुक्रवार को बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित 45वें जनपदीय बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का रंगारंग समापन हुआ।

नेहरू स्टेडियम में देवीपाटन मण्डल के आयुक्त महेन्द्र कुमार ने बतौर मुख्य अतिथि प्रतियोगिता के समापन की घोषणा की तथा प्रतितियोगिताओं के विजयी प्रतिभागियों एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रतिभाग करने वाले बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए अपने हाथों से पदक, और प्रशस्ति पत्र वितरित किए।

इस अवसर पर डीआईजी डा0 राकेश सिंह तथा मुख्य विकास अधिकारी आशीष कुमार ने भी बतौर विशिष्ट अतिथि स्कूली बच्चों को मेडल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया तथा बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित बेहतरीन कार्यक्रम की प्रशंसा की तथा नगद पुरस्कार भी प्रदान किए।

समापन से पहले मुख्य अतिथि मण्डलायुक्त ने डीआईजी व सीडीओ के साथ मार्च पास्ट की सलामी ली। उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि खेलकूद प्रतियोगिताओं तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रतिभाग करने से बच्चों के अन्दर से भय व झिझक खत्म होती है, इसके साथ ही उनके अन्दर संस्कार भी पनपते हैं। उन्होंने कहा कि खेलकूद से शरीर भी बलिष्ठ तो बनता ही है, साथ ही साथ बच्चों के अन्दर कुछ करने का जज्बा भी पैदा होता है। इसलिए इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन होते रहना चाहिए।

डीआईजी डा0 राकेश सिंह ने कहा कि खेलकूूद प्रतियोगिताओं के आयोजन से बच्चों को एक स्वस्थ्य प्रतियोगिता और स्वस्थ्य सोेच की ओर ले जाता है और उनके अन्दर सौहार्द के साथ-साथ अच्छी प्रतिस्पर्धा की भावना भी विकसित होती है।

सीडीओ आशीष कुमार ने कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित होने वाले ऐसे कार्यक्रमों से बच्चों में उत्साह बढ़ता है तथा अभिभावकों और जनसामान्य के मन में सरकारी स्कूलों के प्रति नजरिए में परिवर्तन आता है। उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा के बच्चों में हुनर की कमी नहीं है। उनकी प्रतिभाओं को निखारने में ये प्रतियोगिताएं अहम भूमिका निभाने का काम करती हैं। समापन समारोह के दौरान स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम, पीटी, योगाभ्यास के कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए जिसकी उपस्थित लोगों ने प्रशंसा की। स्कूली बच्चों द्वारा बैण्ड-बाजे के साथ अतिथियों का स्वागत तथा स्काउट का कार्यक्रम बहुत ही सराहनीय रहा।

इस अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मनिराम सिंह, समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारीगण, जिला व्यायाम शिक्षक संजय सिंह, समन्वयक राजेश सिंह, आनन्द सिंह, ओमशंकर यादव सहित खण्ड शिक्षा अधिकारीगण तथा स्कूलों के प्रधानाध्यापकगण व छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे। समारोह का संचालन रघुनाथ पाण्डेय व मो0 इरफान मोईन ने किया।

इन्होंने मारी बाजी

आयोजित 45वें जनपदीय बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता में मुजेहना की टीम ओवर आॅल अव्वल रही। दूसरे स्थान  पर रूपईडीह तथा झंझरी को तीसरा स्थान प्र्राप्त हुआ।

Comments