रायबरेली से कांग्रेस विधायक अदिति सिंह के काफिले पर लोगों ने पीछा कर किया जानलेवा हमला

रायबरेली. यहांजिला पंचायत अध्यक्ष के अविश्वास प्रस्ताव में वोटिंग से पूर्व हिंसा का मामला सामने आया है। रायबरेली से कांग्रेस विधायक अदिति सिंह के काफिले पर लोगों ने पीछा कर हमला कर दिया। इस हमले में विधायक अदिति सिंह की कार पलट गई।

विधायक की कार समेत उनके काफिले की तीन अन्य गाड़ियां भी पलट गई। इससे अदिति सिंह समेत कई नेताओं को चोटें आई हैं। घायल नेताओं को जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। मंगलवार को जिला पंचायत अध्यक्ष अवधेश सिंह के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान होना है। इसमें शामिल होने के लिए जिला पंचायत अध्यक्ष राकेश अवस्थी औरविधायक अदिति सिंह लखनऊ से अपनी-अपनी गाड़ी से रायबरेली के लिए रवाना हुए।

बताया जा रहा है किबछरावां थाना इलाके के टोल प्लाजा औरफ्लाईओवर के पास दबंगों ने राकेश अवस्थी की गाड़ी रोक ली और हमला कर दिया। इस दौरान दबंगों ने अदिति सिंह की गाड़ी का पीछा किया। आरोप है किइस दौरान अदिति सिंह की गाड़ी पर फायरिंग की गई। तेज रफ्तार होने के कारण अदिति की गाड़ी हरचंदपुर थाना इलाके के मोदी स्कूल के पास पलट गई। जिससे अदिति घायल हो गईं।

इस घटना के बाद रायबरेली शहर में तनाव है। हमले के विरोध में ऊंचाहार से सपा विधायक मनोज पांडेय ने पैदल मार्च निकाला। उन्होंने जिला पंचायत सदस्यों पर हुए हमले की निंदा की। वहीं, अदिति सिंह, एमएलसी दीपक सिंह अपने समर्थकों के साथधरने पर बैठ गई हैं।इससे पहले अस्पताल में कांग्रेसियों व पुलिस प्रशासन के बीच तीखी झड़प भी हुई। एमएलसी दीपक सिंह बोले- सीएम योगी के इशारे पर हुआ हमला एलएलसी दीपक सिंह ने आरोप लगाया किहमलायोगी सरकार और एमएलसी के इशारे पर किया गया है। लगातार जिला पंचायत सदस्यों के मुकदमे किए गए। आज सरेआम सदस्यों पर हमले किए गए। एक दिन पहले जिला पंचायत सदस्यों का अपहरण किया गया। यह पुलिस के संरक्षण में किया गया। अभी तक केस दर्ज नहीं किया गया है। उन्होंने कहा किकांग्रेस पार्टी इसके खिलाफ अदालत का दरवाजा खटखटाएगी।

क्या है मामला? रायबरेली के जिला पंचायत अध्यक्ष अवधेश सिंह, कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थामने वाले दिनेश सिंह के सगे भाई हैं। हाल ही में कई जिला पंचायत सदस्यों ने जिला पंचायत अध्यक्ष अवधेश सिंह के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था। इस संबंध में जिलाधिकारी को पत्र दिया गया। लेकिन जिलाधिकारी ने मामले को संज्ञान नहीं लिया। इस पर सदस्यों ने हाईकोर्ट की शरण ली थी। हाईकोर्ट ने सीजेएम की निगरानी में मतदान कराने का निर्देश दिया था। इसी क्रम में जिलाधिकारी ने 14 मई को अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान की तारीखतय की थी। कौन हैं अदिति सिंह अदिति सिंह रायबरेली में कांग्रेस के टिकट पर सदर विधायक हैं। अदिति ने अमेरिका के ड्यूक यूनिवर्सिटी से मैनेजमेंट की पढ़ाई की है।

अदिति दिल्ली और मसूरी के प्राइवेट शिक्षण संस्थानों से भी पढ़ाई की है। 2017 के विधानसभा चुनावों में अदिति सिंह ने रायबरेली सीट से करीब 90 हजार वोटों से जीत हासिल की थी। अदिति सिंह को राहुल गांधी की बहन प्रियंका का करीबी भी माना जाता है। रायबरेली में जिला पंचायत अध्यक्ष के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के दौरान हिंसा में सदर विधायक अदिति सिंह घायल हो गई हैं। बता दें कि रायबरेली यूपीए चैयरपर्सन सोनिया गांधी का संसदीय क्षेत्र है और कांग्रेस का गढ़ माना जाता है।

बताया जा रहा है कि अविश्वास प्रस्ताव पर वोट करने जा रहे जिला पंचायत सदस्यों पर हरचंदपुर थाना क्षेत्र के मोदी स्कूल के पास दबंगों ने फायरिंग की। इसके बाद दबंगों ने सदर विधायक अदिति सिंह की गाड़ी का पीछा किया। इस दौरान अदिति सिंह की गाड़ी अनियंत्रित होकर पलट गई। घायल विधायक अदिति सिंह को डॉक्‍टरों ने लखनऊ रेफर किया है।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments