प्रकृति का एहसास

प्रकृति का एहसास

कोरी हिल स्टेशन को प्रकृति का शानदार एहसास कहें तो बेहतर होगा। चौकोरी हिल स्टेशन प्रकृति की गोद में रचा-बसा खूबसूरत स्थान है। चौकोरी की खूबसूरती ऐसी कि मन में बस जाए। उत्तराखण्ड के पिथौरागढ़ में स्थित चौकोरी हिल स्टेशन इलाके की शीर्ष पर्वत श्रृंखला है।

समुद्र तल से करीब 2010 मीटर ऊंचाई पर स्थित यह हिल स्टेशन शांत वातावरण एवं शीतलता के लिए खास तौर से जाना पहचाना जाता है। चौकोरी हिल स्टेशन से नन्दा देवी, नन्दा कोट, पंचचूली पर्वत श्रृंखलाओं की खूबसूरती पर्यटकों को मुग्ध कर लेती है। पर्यटकों को मखमली घास के विहंगम मैदान-ढलान लुभाते हैं। बादलों का खिलंदड़पन पर्यटकों को रोमांच से भर देता है। घना वन क्षेत्र वनस्पतियों की सुगंध का एहसास कराता है।

विशेषज्ञों की मानें तो चौकोरी हिल स्टेशन उत्तराखण्ड के कुमाऊं मण्डल का सबसे ऊंचा पर्वत श्रंखला  है। लिहाजा शीतलता का सुखद एहसास हमेशा रहता है। खास यह कि चौकोरी से हिमालय का विहंगम एवं सुन्दर दृश्य अवलोकित होता है।

सूर्योदय की पीली एवं लाल किरणों हिम श्रृंखला पर बेहद दर्शनीय प्रतीत होती हैं। घाटियों-वादियों का यह इलाका विशेष सुरम्यता के लिए खासतौर से जाना पहचाना जाता है। देवदार एवं पाइन सहित नाना प्रकार के वृक्ष श्रंखला सुखद शांति प्रदान करते हैं।

चौकोरी हिल स्टेशन पिथौरागढ़ की तहसील बेरीनाग इलाके में स्थित है। पर्वतारोहण एवं ट्रैकिंग के लिए यह सर्वथा उपयुक्त स्थान है। पर्यटक यहां बादलों के साथ अठखेलियां कर सकते हैं तो वहीं बारिश में कुछ अलग ही आनन्द ले सकते हैं।

खास यह कि चौतरफा चाय एवं कॉफी की भीनी-भीनी सुगंध अद्भुत ताजगी का एहसास कराती है। कारण चौकोरी चाय एवं कॉफी की सुगंध से महकता रहता है। बर्फ की ओढ़नी से ढ़की पर्वत श्रृंखला बेहद दर्शनीय प्रतीत होती है। पर्यटक चौकोरी हिल स्टेशन पर फोटोग्राफी का शौक भी पूरा कर सकते हैं। इसके लिए नन्दा देवी, नन्दा कोट, चौखंबा, पंचकुला, पंचचूली आदि इत्यादि बेस्ट लोकेशन हैं। चौकोरी के गांव का भ्रमण करेंगे तो कुमाऊंनी संस्कृति अवलोकित होगी।

कला-संस्कृति के साथ ही रीति-रिवाज एवं परम्पराओं का भी दिग्दर्शन होगा। चौकोरी हिल स्टेशन एवं उसके आसपास धार्मिक एवं खूबसूरत स्थानों की श्रृंखला है। कपिलेश्वर महादेव, काली मंदिर एवं गंगोलीहाट आदि इत्यादि बहुत कुछ दर्शनीय है। 

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments