अलीगढ़ की टॉप खबरे

अलीगढ़ की टॉप खबरे

क्या रूक सकेगी स्टाम्प पेपरों की कालाबाजारी 


अलीगढ़,उ.प्र.।

स्टाम्प चोरी के नाम पर सरकार या तो आरोपियों को जेल भेज रही है या फिर उनको नोटिस भेजकर सरकार स्टाम्प चोर घोषित कर रही है लेकिन तमाम स्टाम्प विक्रेताओं की दुकानों पर स्टाम्प पेपर महंगे दामों पर बेचे जाते हैं उन पर कोई कार्यवाही नहीं होती है।

प्रशासनिक अधिकारियों के कार्यालय के सामने ही स्टाम्प विक्रेता स्टाम्प पेपरों पर अंकित मूल्यों से ज्यादा के स्टाम्प पेपर बेचते हैं और विभाग के किसी भी अधिकारी को इसकी खबर नहीं हो पाती है । यह हाल सिर्फ रायबरेली जिले व तहसीलो का नहीं है ।


अमूमन पूरे प्रदेश में सदियों से स्टाम्प पेपर महंगे दामों पर बेचे और खरीदे जा रहे हैं और सरकार इस भ्रष्टाचार पर आंख मूंदे बैठी रही । भाजपा सरकार आई तो लोगों को उम्मीद जगी कि शायद स्टाम्प की कालाबाजारी पर भी रोक लगेगी लेकिन तमाम तहसीलों में महंगे दामों पर स्टाम्प आज भी बेचे जाते हैं। आश्चर्यजनक रूप से स्टाम्प पेपरो से अमूमन हर अधिकारियों को दो-चार होना ही पड़ता है और उसे भी पता होता है कि इसमें लगा 100 का स्टांप पेपर आवेदक को अवश्य ही 110 या 150 के बीच में मिला होगा ।

इतने पर भी कोई कार्यवाही अधिकारियों द्वारा नहीं होती है। इसका कारण आज तक जनता की समझ में नहीं आया । बताते है कि स्टाम्प विक्रेताओं को निकासी के दौरान कमीशन भी मिलता है जो सरकार इन विक्रेताओं को देती है। इस पर भी तहसील परिसर में स्टाम्प पेपर विक्रेता आम लोगों से 10 रुपये के स्टाम्प पेपर को 20 रुपये में बेच रहे हैं। इस बारे में लोग कई बार अधिकारियों से शिकायत भी कर चुके हैं।


बावजूद इसके उनमें कोई सुधार नहीं हो रहा है। ये स्टाम्प पेपर पर कई गुना लाभ कमा रहे हैं। तहसीलों में भ्रष्टाचार को रोकने के लिए सरकार ने ई-स्टाम्प प्रणाली शुरू की थी। तब स्टाम्प पेपर विक्रेताओं ने  ई-स्टाम्प प्रणाली का विरोध किया था।

स्टाम्प  पेपर विक्रेताओं ने कहा था कि उन्हें जो तीन फीसद स्टाम्प पेपर बेचने पर कमीशन मिलता था, सरकार ने उसे बंद कर दिया है। अब तो आम आदमी ई-स्टाम्प ले लेता है। सरकार ने स्टाम्प पेपर विक्रेताओं की बात मानते हुए 10 से 100 रुपये तक के ई-स्टाम्प को बंद कर दिया और स्टाम्प पेपर विक्रेताओं को ही स्टाम्प पेपर बेचने का अधिकार दे दिया, ताकि स्टाम्प पेपर विक्रेता अपना 3 फीसद कमीशन लेकर अपने परिवारों का गुजारा करते रहें।


अब स्टाम्प पेपर विक्रेता सभी स्टाम्प पेपरों को कीमत से ज्यादा में बेच रहे हैं। 10 रुपये के स्टाम्प पेपर को 20 रुपये में देते हैं, क्योंकि इसका सबसे ज्यादा उपयोग शपथ पत्र बनवाने में होता है। वैसे ये 100 रुपये के स्टाम्प पेपर को 130 रुपये में बेचते हैं। स्टाम्प पेपर विक्रेता इस तरह से तहसील परिसर में आम आदमी से लूट कर रहे हैं। इस तरह की शिकायत पहले भी प्रशासन के सामने आ चुकी हैं। हर बार चेतावनी देकर छोड़ दिया जाता है।

 

बलात्कार पीड़िता ने पिया तेजाब,नाजुक हालत


अलीगढ़,उ.प्र.।

देहलीगेट थाना क्षेत्र में एक मोहल्ले में शनिवार को घर में घुसकर पड़ोसी युवक ने किशोरी से दुष्कर्म कर दिया। शिकायत करने पर परिवार समेत हत्या करने की धमकी दे दी। घबराई किशोरी ने दहशत में घर में रखा तेजाब पी लिया। आनन फानन में परिजनों ने उसे मेडिकल कालेज में भर्ती कराया है।सूचना मिलने पर पुलिस भी पहुंच गई। किशोरी के पिता की तहरीर पर पड़ोसी युवक के खिलाफ रेप का केस दर्ज कर लिया है।

गिरफ्तारी के लिए पुलिस दबिश दे रही है। मोहल्ला निवासी किशोरी शनिवार की शाम घर पर अकेली थी। मां छत पर काम कर रही थी। पिता दुकान पर गया था। आरोप है कि तभी छत पर कटिया डालने के बहाने एक पड़ोसी युवक इमरान घर के अंदर आ गया।किशोरी को अकेला देख आरोपी युवक ने किशोरी को पकड़ लिया और दुष्कर्म की वारदात को अंजाम दे डाला।

किशोरी के विरोध करने पर परिवार समेत हत्या करने की धमकी देकर युवक भाग निकला।युवक की धमकी से दहशत में आई किशोरी ने शौचालय में रखे तेजाब को पी लिया। कुछ ही देर में किशोरी बेहोश होकर आंगन में गिर गई।

 

रिफाइंड की फैक्ट्री पर मारा छापा 1400 लीटर नकली बरामद


अलीगढ़,उ.प्र.।

खैर कस्बा की पीपल मंडी में मनोज ट्रेडिंग कंपनी के नाम से रिफाइंड बनाने की फैक्ट्री चल रही है जिसमें नकली रिफाइंड तैयार करने की शिकायत पर खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने छापा मारा जिसमें कई तरह के नकली रिफाइंड खुले रूप में मिले।

टीम ने रिफाइंड के 3 सैंपल लेकर मौके से 1400 लीटर खुला  रिफाइंड किया बरामद।फैक्ट्री की मशीनों को किया सील। सैंपलों को जांच के लिए भेजा जा रहा है। बिना लाइसेंस के चल रही थी फैक्ट्री। छापामारी टीम में खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों में कृपाशंकर,राजीव कुमार,भगत सिंह और जवाहर शामिल थे।

 

गौ माता पर हमला बर्दाश्त नहीं करेगा बजरंग दल 


अलीगढ़,उ.प्र.।

हरिगढ़ महानगर के सराय हकीम क्षेत्र में प्रतिदिन मिल रही चोटिल गायों पर धारदार हथियार से हमला हो रहा है।आए दिन चोटिल घायल गाय मिल रही हैं जिसकी सूचना आज थाना बन्नादेवी के थानाध्यक्ष को दी जा चुकी है।अलीगढ़ नगर आयुक्त के आदेश के बाद भी खुले में घूम रही गायों पर असामाजिक तत्वों द्वारा धारदार हथियार से हमला करते हुए चोटिल घायल गाय मृत अवस्था में भी मिल रही हैं।जब शिवाजी नगर के विशाल वार्ष्णेय को यह सूचना मिली

तो उन्होंने शीघ्र कनवरीगंज निवासी आरएसएस के गौ संवर्धन प्रमुख जुबिन वार्ष्णेय को बताया तो वह तुरंत डाक्टर के साथ दवाई लेकर इलाज करने आ गये।गाय के अच्छी तरह से इंजेक्शन लगाए और मरहम लगाकर पट्टी बांधी। जुबिन वार्ष्णेय और विशाल वार्ष्णेय ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि आखिरकार यह समस्या गायों के लिए दिन प्रतिदिन क्यों होती जा रही हैं,

गायों की यह हालत कौन कर रहा है,इसमें कुछ असामजिक तत्वों की भूमिका नजर आ रही है।गाय को सहायता प्रदान करने वालों में जानवरों के डॉक्टर अरविंद शर्मा, गौसंवर्धन प्रमुख जुबिन वार्ष्णेय, सुभ्रान्त वार्ष्णेय,विशाल एंव बजरंगदल शिवाजी नगर की टीम  उपस्थित रही।यह जानकारी बजरंग दल के महानगर मीडिया प्रमुख विशाल देशभक्त ने दी।

 

अपनी प्रतिभा का जलवा दिखाएंगी हिमाद्री धीरज        

                     
अलीगढ़,उ.प्र.।

अलीगढ़ शहर की सिने टीवी बाल कलाकार हिमाद्री धीरज जी टीवी के डांस रियलटी शो इंडियाज टेलेंट फाइट (आईटीएफ) में अपने नृत्य कौशल का प्रदर्शन करेंगी। यह जानकारी पंकज धीरज ने दी। उन्होंने बताया कि देश के विभिन्न प्रदेशों से डांस टैलेंट शो आईटीएफ में सैंकडों प्रतिभाशाली कलाकारों ने  ऑडिशन दिया था।

जिसमें निर्णायक मण्डल ने अलीगढ़ की हिमाद्री धीरज का टीवी राउंड में चयन किया है। निर्णायक मंडल ने उनकी प्रतिभा की सराहना की। अगले माह उनकी नृत्य की दमदार प्रस्तुति को देश विदेश के दर्शक जी टीवी पर देख सकेंगे। हिमाद्री, गृह लक्ष्मी फाउंडेशन की चेयरपर्सन काजल धीरज की सुपुत्री हैं। जबकि उनकी बड़ी बहिन फाल्गुनी धीरज मेडिकल शिक्षा क्षेत्र में अध्ययनरत हैं।

 

विकास भवन में 22 व 23 नवम्बर को लगेगा दीपावली मेला


अलीगढ़,उ.प्र.।

स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं में जागरूकता पैदा करने के लिए 22 एवं 23 अक्टूबर 2019 को विकास भवन प्रांगण दीपावली मेले का आयोजन किया जा रहा है। मेले के दीपावली पूजन हेतु श्री लक्ष्मी-गणेश जी की प्रतिमा दीपक वाती एवं शुद्ध सरसों का तेल आदि रहेंगे।

इसके साथ ही समूह की महिलाओं द्वारा घर पर तैयार किए गए अचार, मुरब्बा शुद्ध मसाले एवं शुद्ध सरसों का तेल दैनिक उपयोग हेतु समूह द्वारा निर्मित श्रृंगार का सामान, सजावट के सामान,ऊनी कपड़े, हवाई चप्पल, बैग देश को प्लास्टिक मुक्त कराने हेतु समूह द्वारा एवं कपड़े के थैले आदि भी आकर्षण के केंद्र रहेंगे। मेले में खादी ग्रामोद्योग से छूट पर कपड़े एवं अलीगढ़ की पहचान अलीगढ़ ताला एवं खुर्जा से विभिन्न प्रकार के चीनी के मिट्टी से निर्मित बर्तन व कलाकृतियां भी उपलब्ध होंगी।

 

सूचना

सर्व साधारण को सूचित किया जाता है कि मेरा नाम हाईस्कूल की मार्कशीट में ऋषभ कुमार है,लेकिन मेरे आधार कार्ड में ऋषभ कुमार वाष्र्णेय है। आगे भविष्य में मुझे आधार कार्ड में जो नाम है उससे पहिचाना जाए।
ऋषभ कुमार वाष्र्णेय पुत्र सुभाष चन्द्र वाष्र्णेय
13/246 मानिक चैक अलीगढ़

 

Comments