डीएम ने माइक्रो आब्जर्वर को दिया प्रशिक्षण

डीएम ने माइक्रो आब्जर्वर को दिया प्रशिक्षण

स्वतंत्र प्रभात

रिपोर्ट अर्जुन शुक्ल सागर,

अमेठी

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी डा. राम मनोहर मिश्र की अध्यक्षता में आज जवाहर नवोदय विद्यालय गौरीगंज में  290 माइक्रो आब्जर्वर को प्रशिक्षण दिया गया।

डीएम ने प्रशिक्षण के दौरान कहा कि माइक्रो ऑब्जर्वर्स को मतदान के दिन बूथों पर विभिन्न व्यवस्थाओं की निगरानी करनी होगी, जिनमें ईवीएम और वीवीपैट मशीनों का संचालन सुचारु बनाए रखने का दायित्व भी शामिल है। इसलिए माइक्रो ऑब्जर्वर इन मशीनों की कार्य प्रणाली भली भांति समझने के साथ यह भी जान लें

कि उन्हें ईवीएम अथवा वीवीपैट यूनिट खराब होने की दशा मेें वैकल्पिक व्यवस्था किस स्तर से और कहां से करनी है। माइक्रो आब्जर्वर की विभिन्न शंकाओं का भी डीएम व अन्य अधिकारियों ने समाधान किया। जिलाधिकारी ने सभी माइक्रो आब्जर्वर को जानकारी देते हुए बताया कि उन्हें बूथों पर रहकर क्या-क्या ध्यान देना होगा और कौन-कौन से प्रपत्र कैसे भरने हैं? मुख्य विकास अधिकारी प्रभुनाथ ने भी सभी माइक्रो आब्जर्वर को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए और मतदाता को बिना डर लोभ के अपने मत का प्रयोग करने के संबंध में निर्देश दिए।

उन्होंने कहा सभी अधिकारियों को लोकतंत्र की मजबूती के लिए निष्पक्ष चुनाव कराना है, जिस मतदाता का नाम मतदाता सूची में होगा वह अपने मत का अवश्य प्रयोग कर सकेगा। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान छोटी सी भी गलती को गंभीरता से लिया जाएगा। इस दौरान जिला विकास अधिकारी बंशीधर सरोज, मास्टर ट्रेनर अजय सिंह समेत सभी माइक्रो आब्जर्वर मौजूद रहे।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments