दिल्ली में राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित होंगे अमित

दिल्ली में राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित होंगे अमित


- बीते वर्ष भी नेशनल अवार्ड से प्रधानमंत्री ने किया था सम्मानित


उरई (जालौन) 

अकबरपुर इटौरा के ग्राम प्रधान तथा सामाजिक कार्यकर्ता अमित द्विवेदी इतिहास दूसरी बार दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण के राष्ट्रीय पुरस्कार से दिल्ली में सम्मानित किए जाएंगे। देश विदेश में अपने सामाजिक कार्यों के लिए कई पुरस्कार हासिल कर चुके इतिहास इस अवार्ड के लिए दोबारा चयनित किए गए हैं।

विगत वर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के मंडला में अमित को इसी अवार्ड से सम्मानित किया था। भारत सरकार के पंचायती राज मंत्रालय द्वारा ग्राम पंचायतों में बेहतर तथा लीक से हटकर काम करने वालों को प्रति वर्ष पंडित दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है।

इस राष्ट्रीय पुरस्कार के चयन के लिए पूरे देश की उत्कृष्ट पंचायतों को राज्य सरकार तथा केंद्र सरकार की अलग अलग टीम द्वारा विभिन्न बिंदुओं की जांच से गुजरना होता है। जानकारी के अनुसार इस बार प्रधानमंत्री अपनी व्यस्तता के कारण अवार्ड प्रोग्राम में शामिल नहीं होंगे। पुरस्कार केंद्रीय पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर तथा

केंद्रीय पंचायती राज राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला द्वारा दिया जाएगा । अकबरपुर इटौरा के ग्राम प्रधान अमित द्विवेदी इतिहास दूसरी बार इस राष्ट्रीय पुरस्कार को हासिल करेंगे। इससे पहले उन्हें मध्य प्रदेश के मंडला में बीते वर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सम्मानित किया था तथा पुरस्कार के रूप में बारह लाख की धनराशि

भी ग्राम पंचायत को दी गई थी। अमित को इन पुरस्कारों के साथ ही पंचायत तथा सामाजिक कार्यों के लिए  देश विदेश में भी सम्मानित किया जा चुका है। इस पुरस्कार से ग्राम तथा क्षेत्र में खुशी का माहौल है।

Comments