हेल्थी बेबी शो में छः माह के शिवा  को दिया गया प्रथम स्थान 

हेल्थी बेबी शो में छः माह के शिवा  को दिया गया प्रथम स्थान 

हेल्थी बेबी शो में छः माह के शिवा  को दिया गया प्रथम स्थान 


जिला चिकित्सालय में स्तनपान प्रोमोशन हेतु हुआ आयोजन 

संवादाता -नरेश गुप्ता

औरैया 16 सितम्बर 2019  – 

नवजात शिशु देखभाल सप्ताह के अवसर पर 50 शैय्या जिला संयुक्त चिकित्सालय में स्तनपान को बढ़ावा देने हेतु हेल्थी बेबी शो का आयोजन किया गया। हेल्थी बेबी शो में छः माह के शिवा को प्रथम स्थान दिया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ लाखन सिंह के द्वारा की गयी। 

डॉ लाखन सिंह ने कहा कि बच्चों में स्तनपान न कराने की वजह से सबसे ज्यादा मानसिक प्रभाव पड़ता है। स्तन के संपर्क से शिशु और माँ के रिश्ते में आपसी जुड़ाव और अधिक मजबूत होता है। स्तनपान बच्चों के स्वास्थ्य के साथ-साथ उनकी माओं के स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है। उन्होने सभी माताओं को सलाह दी कि आप जहां कहीं भी जाए तो स्तनपान के बारें में अन्य माताओं को अवश्य जागरूक करें जिससे ज्यादा से ज्यादा संख्या में महिलाएं स्तनपान के लिए जागरूक हो सकें।       

इस कार्यक्रम में सर्वप्रथम बेबी हेल्थ शो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें सभी माताओं ने अपने-अपने बच्चो का स्वास्थ्य प्रदर्शन व जांच कराई। इस प्रतियोगिता में टीकाकरण की स्थिति, सामान्य साफ सफाई, शिशु का वजन, व सामान्य जाँचे की गयी। इन सभी गतिविधियों में छः माह के शिवा को शत-प्रतिशत पाया गया, जिसके लिए उसको प्रथम स्थान दिया गया। वहीं नन्दिनीं को दूसरा स्थान तथा सक्षम को तीसरा स्थान दिया गया। 

इसके अलावा एएनएम, आशाओं एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के बीच वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, सभी प्रतिभागियों ने स्तनपान को लेकर कई तरीके के संदेश दिये। तथा वाद विवाद प्रतियोगिता में स्तनपान को कैसे बढ़ावा दिया जाए? एवं एक घंटे के अंदर माँ का पहला गाढ़ा दूध कितना जरूरी है?, इन विषयों पर चर्चायेँ की।

इस कार्यक्रम में हॉस्पिटल मैनेजर डॉ सुभाष , क्वालिटी मैनेजर,  वरिष्ठ परामर्शदाता, आशा, एएनएम और अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं स्टाफ नर्स मौजूद थे।

Comments