तृतीय दीपोत्सव पिछले वर्षो से भी भव्य होगा-जिलाधिकारी

तृतीय दीपोत्सव पिछले वर्षो से भी भव्य होगा-जिलाधिकारी

अयोध्या

जिलाधिकारी  अनुज कुमार झा ने कलेक्ट्रेट सभागार में दीपोत्सव कार्यक्रम को ऐतिहासिक रूप प्रदान करने हेतु नगर निगम के पार्षदों, नगर आयुक्त व अन्य सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि पिछले 02 वर्ष के आयोजन में बहुत अच्छी सफलता मिली है, इस बार आयोजित होने वाला तृतीय दीपोत्सव पिछले वर्षो से भी भव्य होगा।

उन्होनें कहा कि दुनिया में जहां भी भारतीय हैं इस कार्यक्रम की भव्यता को देखते हुए इसे लेकर बड़ी धूम सी मचती हैं, जिस तरह से मथुरा में ब्रज उत्सव और प्रयागराज में माघ मेले की मान्यता, ऐतिहासिकता व भव्यता रहती है उसी तर्ज पर दीपोत्सव का आयोजन होगा।

उन्होेंने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी की अपेक्षा है कि यह कार्यक्रम नगर के लोगो द्वारा अपनाया एवं मनाया जाये तो ज्यादा अच्छा होगा, मात्र यह सरकारी कार्यक्रम न रहे बल्कि अधिक से अधिक संख्या में जन सहभागिता हो।

इस दिन दीया नगर के हर घर में हर प्रतिष्ठान में, हर संस्थान में हर संगठन में, हर मन्दिर में जले। जितनी ज्यादा सहभागिता होगी उतना ही कार्यक्रम भव्य होगा।

उन्होनें कहा कि कार्यक्रम को भव्य और ऐतिहासिक बनाने के क्रम में व्यापार, उद्योग एवं सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक हो चुकी है, उन्होनें इसमें स्वयं से सहभागिता की है।


जिलाधिकारी ने कहा कि 16 अक्टूबर से पूरे शहर में स्वच्छता अभियान चलायेंगे, जिसमें हम लोग भी निकलेंगे, आप लोगो से भी यह अह्वाहन है कि इसमें सहभागी रहे और अपने-अपने क्षेत्रो में इसी बहाने सफाई अभियान चलाये, स्वच्छता एक ऐसी चीज है इसे जितना करेंगे उतना ही आदत में आयेगी और उतनी ही इसकी आवश्यकता समझ में आयेगी।

दीपोत्सव के इस कार्यक्रम में हर घर में दीप जले इसी की योजना है इसमें आप सब भी स्वयं सहभागिता करें और दीपोत्सव के अवसर पर अपने घर के साथ-साथ आस-पास में भी सफाई करें, हमारे घरो से जो कूड़ा निकले वह सीधे कूड़ेदान में जायें, प्लास्टिक का कम से कम इस्तेमाल करने का प्रयास करें और वन-टाइम यूज प्लास्टिक का बिल्कुल प्रयोग ने करें।


नगर आयुक्त ने कहा कि इस दीपोत्सव में सभी प्रदेशो के पर्यटन एवं संस्कृतिक मंत्री के साथ-साथ देश-विदेश के अतिथियों का आगमन होगा।

शहर में जहग-जहग सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे, पूरा शहर जग-मगायेगा, ये दिवाली पूरी दुनिया देखेंगी, हर जगह दीया जलें, इसके लिए हम सभी को लगना होगा।

उन्होनें कहा कि विगत दीपोत्सव के बाद से पर्यटनो की संख्या बढ़ी है इस कार्यक्रम को बड़ा और भव्य बनाया जाये, इसके गौरव में अपना और अयोध्या के हर व्यक्ति का गौरव है यह हम सभी का कार्यक्रम है।

उन्होनें कहा कि हर घर में 100-100 दीया अवश्य जलायें, दोनो रेलवे स्टेशनों पर भी सजावटें व दीये जलायें जायेंगे।


बैठक में पार्षदो के द्वारा दीपोत्सव के अवसर पर श्रद्धालुंओ एवं पर्यटकों को आने में कोई भी समस्या न हो इसलिए खराब रास्तो को ठीक कराने की बात कही गयी, जिस पर जिलाधिकारी ने उसे ठीक कराने के निर्देश दिये।


बैठक में नगर आयुक्त, एडीएम सिटी वैभव शर्मा के साथ-साथ सभी पार्षद व सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

Comments