मानसिक तनाव को कम करने के लिए थानों में मना पुलिसकर्मियो का जन्मदिन

मानसिक तनाव को कम करने के लिए थानों में मना पुलिसकर्मियो का जन्मदिन

अयोध्या।

एसएसपी  आशीष तिवारी  की अनूठी पहल पुलिसकर्मियों की परिवार से दूरियों के चलते होने वाले मानसिक तनाव को कम करने के लिए थानों में मना पुलिसकर्मियो का जन्मदिन,  पुलिस अधीक्षक,  ने सभी को दीं जन्मदिन की शुभकामनायें।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक,  द्वारा अपराध एवं अपराधियों की रोकथाम हेतु चलाये जाने वाले अभियानों एवं कार्यवाहियों से इतर पुलिस विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को ड्यूटी की चिन्ता एवं थकान से मुक्त करने एवं उनका मनोबल बनाये रखने के दृष्टिगत माह में 01 दिवस उनका जन्मदिन सम्बन्धित थानों में मनाये जाने के निर्देश दिये गये हैं।

अपने घर-परिवार से दूर रहकर आम जन की सुरक्षा एवं सहयोग की भावना के साथ कार्य करने वाले पुलिस विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों जो कभी अपना जन्म दिन नहीं मना पाते है,उन सभी का उच्च मनोबल बनाये रखने के उद्देश्य से वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, अयोध्या महोदय के निर्देशानुसार अब से हर महीने थानों में जिन अधिकारियों एवं कर्मचारियों का जन्मदिन पड़ता है

उन सभी पुलिसकर्मियों को जन्मदिन मनाया जायेगा। सम्बन्धित थाना प्रभारी केक मंगवाकर शाम के समय जन्मदिन वाले कर्मियों सहित थाने पर उपस्थित समस्त कर्मियों के साथ जन्मदिन मनायेंगे।

थाना प्रभारी सम्बन्धित थाने के मेस में भी पुलिस कर्मियों के लिये विशेष व्यंजन बनवाएंगे तथा साथ में बैठकर भोजन भी करेंगे।उक्त आदेश के क्रम में   जनपद के समस्त थानों पर शायंकाल 06.00 बजे से 09.00 बजे के मध्य सम्बन्धित अधिकारी/कर्मचारीगण का जन्मदिन मनाया गया। उक्त अवसर पर थाना प्रभारियों द्वारा केक मंगाकर काटा गया एवं सम्बन्धित कर्मचारियों के साथ बैठकर भोजन भी किया गया।

थाना कैन्ट में किये गये आयोजन में  पुलिस अधीक्षक नगर,  विजय पाल सिंह, श्रीमान क्षेत्राधिकारी नगर श्री अरविंद चौरसिया ने प्रतिभाग किया वंही थाना इनायतनगर में प्र0नि0 इनायतनगर अशोक कुमार सिंह के जन्मदिन के अवसर पर  पुलिस अधीक्षक ग्रामीण  श्री शैलेन्द्र सिंह ने प्रतिभाग किया तथा सभी के साथ भोजन किया इसके अलावा श्रीमान क्षेत्राधिकारी अयोध्या श्री अमर सिंह द्वारा थाना रामजन्मभूमि के व श्रीमान क्षेत्राधिकारी रूदौली डा0 धर्मेन्द्र यादव द्वारा थाना मवई के जन्मदिन कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया तथा थाना स्टाफ के साथ सामूहिक भोजन किया गया।

यातायात हे0का0 जय शंकर पाण्डेय के जन्मदिन पर क्षेत्राधिकारी यातायात/नगर महोदय प्रतिभाग किया गया तथा जन्मदिन की शुभकामनाएं दिया गया।

शेष थानों थाना कोतवाली नगर, कैन्ट, कोतवालीअयोध्या, रामजन्मभूमि, पूराकलंदर, महाराजगंज, बीकापुर, हैदरगंज, इनायतनगर, खण्डासा, मवई, पटरंगा, रूदौली, गोशईगंज पर प्रभारियों/थानाध्यक्षों ने प्रतिभाग किया। उक्त अवसर पर थानों के मेस में विशिष्ट व्यंजन बनाये गये।

इस आयोजन से अधिकतर सभी पुलिसकर्मी कार्यसरकार इतर उत्साहित नजर आये और धूमधाम से जन्मदिन के उत्सव मनाया जिससे सभी के बीच एक अपनत्व के भावना का एहसास हुआ।

इस आयोजन पर क्षेत्राधिकारी नगर श्री अरविन्द चौरसिया ने कहा कि,अपनी सर्विस के दौरान पहली बार देखा, यह अनूठी पहल श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा किया गया जिसमें पुलिसकर्मी काफी खुश रहते हैं।

सभी लोग अपने घर से बहुत दूर हैं फिर भी एक परिवार जैसा महौल उन्हें ऐसे आयोजन से मिलता है। सभी लोग साथ बैठकर एक परिवार की तरह खाना खाते हैं।

यह एक बहुत ही बढिया पहल है जो लोगो द्वारा काफी पसन्द किया जा रहा है। महोदय ने कहा कि उनका व श्रीमान पुलिस अधीक्षक नगर महोदय का भी इसी महिने जन्मदिन होता है

इसलिए हम लोगो ने भी साथ में जन्मदिन मनाया तथा सभी ने एक दूसरे को जन्मदिन की बधाई दी।

प्रभारी निरीक्षक थाना कैन्ट आशुतोष मिश्रा ने कहा कि, उन्होंने अपनी सर्विस के दौरान पहली बार इस तरह का आयोजन देखा है। सभी के साथ बैठकर खाना खाने व जन्मदिन पार्टी में सरीख होकर बहुत ही अच्छा लगा।

इसके लिए श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय को बहुत-बहुत धन्यवाद करता हॅू और इस आयोजन के करने से मुझे अपार खुशी हो रही है।

सभी अधिकारी और कर्मचारी को एक साथ खाना खाते हैं यह काफी सुखद अनुभव है।

थाना कैण्ट म0आ0 वंदना यादव जिनका आज जन्म दिन था ने कहा कि, वे वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  के बहुत ही शुक्रगुजार हैं,

जिनकी वजह से पहली बार इस तरह जन्मदिन मनाने को मौका मिला।  मैं घर से बाहर हूँ फिर भी मेरा जन्मदिन मनाने का मौका मुझे मिला, मैं बहुत खुश हूँ इस आयोजन से।

बहुत एन्जाय किया अपनों दूर रहकर अपनापन मिला एवं अन्य पुलिसकर्मियों द्वारा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, अयोध्या महोदय को धन्यवाद कर अपनी खुशी का इजहार किया गया। 

 वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  द्वारा जिन पुलिसकर्मियों को जन्मदिन इस महीने है सभी को जन्मदिन की शुभकामनायें दीं गयी।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, ने बताया गया कि ड्यूटी एवं विभिन्न प्रकार की अन्य परेशानियों के कारण पुलिसकर्मियों में मानसिक अवसाद एवं थकान उत्पन्न हो जाती है, जिसके कारण वे अपना कार्य बेहतर तरीके से नहीं कर पाते हैं।

इस प्रकार के आयोजन से उनके मानसिक अवसाद को कम किया जा सकेगा एवं वे अपने कार्य को पूरे मनोयोग के साथ बेहतर तरीके से करते हुये अच्छे परिणाम दे सकेंगे। 

बताया गया कि वर्तमान परिवेश में पुलिस का कार्य काफी चुनौतीपूर्ण एवं जोखिम भरा है, जिसके लिये पुलिसकर्मियों को शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के साथ ही मानसिक रूप से भी स्वस्थ एवं सतर्क रहना अतिआवश्यक है,

जिसके लिए समय-समय पर इस प्रकार के आयोजन कराये जाने की आवश्यकता है।

थाना कैन्ट में जन्मदिन के मौके पर आए एसडीएम सदर अर्पित गुप्ता ने जन्मदिन की सभी को बधाई दी। सीओ सिटी अरविंद कुमार चौरसिया ने एसपी सिटी विजय पाल सिंह व महिला आरक्षी वंदना यादव को जन्मदिन की बधाई दी, इस भव्य कार्यक्रम में आए हुए लोगों ने प्रभारी निरीक्षक कैंट आशुतोष मिश्र द्वारा किये गये इंतेजाम को सराहा।

Comments