भारत को जानो प्रतियोगिता में क्रिसेन्ट मून स्कूल टॉपर

भारत को जानो प्रतियोगिता में क्रिसेन्ट मून स्कूल टॉपर

शिवालिक साईस स्कूल दूसरे तथा बीएल सैन्ट्रल स्कूल तीसरे नम्बर पर रहा

बद्दी (पंकज गोल्डी)-

भारत विकास परिषद बददी इकाई द्वारा नालागढ उपमण्डल स्तर पर भारत को जानों प्रतियोगिता तथा गुरूवन्दन छात्र अभिनन्दन समारोह का आयोजन किया गया।

जिसमें नालागढ उपमण्डल के 12 स्कूलों ने हिस्सा लिया। बहुत ही कठिन सवालों को दौर से गुजरते हुए झारमाजरी के क्रिसेन्ट मून पब्लिक स्कूल ने भारत को जानों प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल किया। इसी प्रकार शिवालिक साईस स्कूल खरूणी दूसरे तथा बी०एल०सैन्ट्रल स्कूल बददी तीसरे स्थान पर रहे।

पहले, दूसरे तथा तीसरे स्थान पर आये बच्चों को राज्यस्तरीय प्रतियोगिता के लिए चुना गया है जो कि नवम्बर महीने में इस बार बददी में ही आयोजित की जाएगी। राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में जो बच्चे उर्तीण होंगे, उनका चयन राष्ट्रीय आयोजन के लिए होगा। इस अवसर पर सेवा निवृत शिक्षक शिवकुमार शर्मा एवं लेखिका नन्दिता बाली को गुरूवन्दन की उपाधी से सम्मानित किया गया।

अपने सम्बोधन में शिकुमार शर्मा ने सभी से मोदी जी के फिट इन्डिया कैम्पन से जुडने की पुरजोर मांग की। उन्होंने कहा कि यदि हम स्वस्थ होंगे तभी प्रत्येक कार्य को कुशलतापूर्वक एवं लगन से कर पायेंगे। और एक स्वस्थ व्यक्ति ही स्वस्थ समाज व रारष्ट्र का निर्माण कर सकता है। उन्होंने सभी से प्रतिदिन कम से कम आधा घन्टा योग, आसन, प्राणायाम करने की सलाह दी।

समारोह में मुख्यअतिथि के तौर पर समाजसेवी बलविन्द्र ठाकुर ने शिरकत की। उन्होंने प्रतियोगिता में अव्वल रहे बच्चों को प्रशस्ति पत्र एवं ट्राफी देकर सम्मानित किया। अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि भारत विकास परिषद का बच्चों की प्रतिभा को निखारने का बहतु ही बडा मंच है और हर स्कूल को इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेना चाहिए।

यहां पर सभी को समान रूप से अपनी प्रतिभा दर्शानें का भरपूर मौका मिलता है। उन्होंने सराहरीय कार्य को बढावा देने के लिए अपनी एच्छिक निधि से इक्किस इजार रूपये नकद भारत विकास परिषद को भेंट स्वरूप दिये।आयोजन कर्ता भारत विकास परिषद के अध्यक्ष दीप आर्य, सचिव नीरज गुप्ता, कोषाध्यक्ष रमन कौशल, मुख्य संरक्षक एमएम ग्ररोवर ने बताया कि बददी में लगातार भारत को जानों प्रतियोगिता का तीसरा साल है और हर साल नये स्कूल इसमें हिस्सा ले रहे हैं। बच्चों को सामान्य ज्ञान के साथ विविध प्रकार के विषयों को पढनें और जानने का यह उत्कृष्ठ स्थान है।

उन्होंने बताया कि इस साल पहली बार पूरे बीबीएन क्षेत्र के हिमाचल बोर्ड से सम्बद्व दसवीं कक्षा के पच्चीस स्कूलों में पहला स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थीयों को नकद इनाम, प्रशंसा पत्र तथा ट्राफी देकर भी सम्मानित किया गया है। और यह मुहिम हर वर्ष जारी रहेगी। इस अवसर पर महेन्द्र ग्ररोवर, दीप कुमार आर्य, नीरज गुप्ता, रमन कौशल, राकेश यादव, अजय कुमार, अविनाश कुमार, धीरज मिश्रा, सोनू बंसल, रमेश वर्मा, कमल चन्द, सूर्यकान्त शर्मा, अभिनेश आदि अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे।

Comments