बद्दी में धूमधाम से मनाया गया करवा चौथ पर्व

बद्दी में धूमधाम से मनाया गया करवा चौथ पर्व

बद्दी (पंकज गोल्डी)-

बद्दी में करवा चौथ त्योहार धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर सुहागिनों ने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखा और पति की सुख समृद्धि की कामना की।

गुरुवार सुबह से सुहागिनें सज धज कर करवा चौथ व्रत की तैयारी के लिए जुटी रहीं। मेहंदी लगाने वालों की दुकानों पर काफी भीड़ रही। सुुंदर परिधानों में सजी महिलाओं में व्रत को लेकर काफी उत्साह रहा। महिलाओं ने पूजा अर्चना कर पति की लंबी उम्र की कामना की।

करवा चौथ व्रत पर कई जगह कार्यक्रम आयोजित किए गए। महिलाओं ने इसके लिए खूब खरीदारी भी की। व्रत रखने वाली सुहागिनों ने सुबह चार बजे से पहले उठकर सबसे पहले सरगी (मुंह अटेरना) की तथा उसके बाद दिनभर निर्जला रहकर अपने पतियों की लंबी उम्र की कामना करते हुए व्रत रखा।

शाम को करवा चौथ की कहना सुनने महिलाएं मंदिर गई। जहां उन्होंने विधिपूर्वक पूजा अर्चना की। मिट्टी के बने करवों को सुहागिनों द्वारा बदला गया। करवों में मिठाई पानी भरकर सुहागनों ने इसे एक दूसरे के करवों से बदला।

इसी करवे के पानी से रात को जांच निकलने पर उसे अर्क दिया गया तथा उसी पानी को पति के हाथ से पीकर अपना व्रत भी खोला। इस दौरान पतियों ने भी अपनी पत्नियों को आशीर्वाद दिया।

Comments