बहराइच की बड़ी खबरे

बहराइच  की बड़ी खबरे

विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुआ मतगणना कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण


बहराइच 18 मई। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 के मतगणना कार्य को स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं सुव्यस्थित ढंग से सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से नियुक्त किये गये मतगणना पर्यवेक्षक, माइक्रो आब्ज़र्वर व मतगणना सहायक का प्रथम प्रशिक्षण विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुआ।

प्रशिक्षण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने कहा कि गणना का कार्य अत्यन्त महत्वपूर्ण है, इसलिए सभी कार्मिक पूरी शालीनता, धैर्य एवं संयम का परिचय देते हुए भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार गणना का कार्य सम्पन्न करायेंगे। 

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि कोई भी मतगणना कार्मिक मतगणना पण्डाल के अन्दर मोबाइल लेकर नहीं जायेगा। सभी कार्मिक अनुशासन में रहते हुए कोई ऐसा कार्य नहीं करेंगे जिससे किसी दूसरे व्यक्ति को उनकी गतिविधियों के बारे में शंका पैदा हो। उन्होंने कहा कि जिला निर्वाचन अधिकारी होने के नाते उन्हें पूर्ण विश्वास है कि सभी कार्मिक मतगणना कार्य को भी उसी खूबी के साथ पूरा करेंगे जिस प्रकार से उन्होंने मतदान के कार्य को सम्पादित कराया है। 

जिलाधिकारी श्री कुमार ने सभी कार्मिकों को निर्देशित किया कि पूरी तरह से तटस्थ रहते हुए अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन करते हुए पूरी सावधानी के साथ रिजल्ट शीट की प्रतियों को भरने का कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी लोग इस प्रकार से कार्य करेंगे जिससे पोलिंग एजेन्ट भी आपकी कार्यवाही से संतुष्ट हो जाएं। उन्होंने कहा कि मतगणना कार्य की शुचिता बनाये रखने के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबन्ध किये गये हैं साथ ही पूरी प्रक्रिया कैमरे की निगरानी में रहेगी। 

जिलाधिकारी ने कहा कि गणना जैसे चुनौतीपूर्ण कार्य के लिए जिले के अनुभवी और योग्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों को जिम्मेदारी सौंपी गयी है। सभी कार्मिक प्रशिक्षण कक्ष छोड़ने से पूर्व मतगणना की सम्पूर्ण प्रक्रिया तथा गणना से सम्बन्धित प्रपत्रों इत्यादि को भरने के सम्बन्ध में विषय विशेषज्ञों से जानकारी प्राप्त कर लें, ताकि 23 मई 2019 को गणना करते समय कोई समस्या उत्पन्न न हो। कार्मिकों को निर्देश दिया कि सभी लोग 23 मई की प्रातः 06ः00 बजे तक मतगणना स्थल कृषि उत्पादन मण्डी समिति सलारपुर पहुॅच जायेंगे।

सभी कार्मिक मतगणना स्थल आते समय अपना परिचय पत्र साथ में ज़रूर लायेंगे। 


प्रशिक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अरविन्द चैहान, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम सुरेश वर्मा, मुख्य राजस्व अधिकारी प्रदीप कुमार यादव, जिला विकास अधिकारी राजेश कुमार मिश्र व अन्य अधिकारियों द्वारा भी मतगणना कार्मिकों को मतगणना के बारे में तकनीकी, व्यवहारिक एवं आयोग के दिशा निर्देशों के बारे में जानकारी प्रदान की गयी।


इस अवसर पर बन्दोबस्त अधिकारी चकबन्दी शोभनाथ वर्मा, उप जिलाधिकारी सदर कीर्ति प्रकाश भारती, पयागपुर के राम चन्द्र यादव, मोतीपुर के बाबू राम, नानपारा के डा. संतोष उपाध्याय, कैसरगंज के रामजीत मौर्य, परियोजना निदेशक डीआरडीए अनिल कुमार सिंह व अन्य अधिकारी, मतगणना पर्यवेक्षक, माइक्रो आब्ज़र्वर व मतगणना सहायक मौजूद रहे।

मतगणना के लिए आयोग ने तैनात किये प्रेक्षक

बहराइच 18 मई। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 की मतगणना को शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराये जाने के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैनात किये गये प्रेक्षकों के जनपद में अवस्थान के लिए निरीक्षण गृह को आरक्षित करते हुए लाईजन आफिसर्स की तैनाती कर दी गयी है।


यह जानकारी देते हुए जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी शम्भु कुमार ने बताया कि विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र 282-बलहा (अ.जा.), 283-नानपारा, 284-मटेरा व 285-महसी के लिए नियुक्त प्रेक्षक मिथलेश कुमार लो.नि.वि. अतिथि गृह के सूट नं. 01 में अवस्थान करेंगे।

सहायक आयुक्त (वाणिज्य कर) सर्वेश चन्द्र श्रीवास्तव मो.न. 7235003256 व 9540439526 प्रेक्षक के लाईज़न आफिसर होंगे। इसी प्रकार विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र 286-बहराइच, 287-पयागपुर व 288-कैसरगंज के लिए नियुक्त प्रेक्षक संयुक्त सचिव मनोज जायसवाल लो.नि.वि. अतिथि गृह के सूट नं. 02 में अवस्थान करेंगे। सहायक आयुक्त (वाणिज्य कर) कमलेश तिवारी मो.न. 7235003294 प्रेक्षक के लाईज़न आफिसर होंगे।

जिलाधिकारी ने किया गल्ला मण्डी परिसर का निरीक्षण

चित्र संख्या 05 से 07 तक तथा फोटो कैपशन

बहराइच 18 मई। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 की मतगणना को स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी शम्भु कुमार ने मुख्य विकास अधिकारी अरविन्द चैहान, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम सुरेश वर्मा, मुख्य राजस्व अधिकारी प्रदीप कुमार यादव, सहायक रिटर्निंग आफिसर्स व अन्य अधिकारियों के साथ मतगणना स्थल कृषि उत्पादन मण्डी समिति सलारपुर का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए जिम्मेदार अधिकारियों को निर्देश दिया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित दिशा निर्देशों के अनुसार फुल-प्रूफ व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायें।

मण्डी परिसर के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने विधानसभावार मतगणना के लिए की जा रही बैरीकेटिंग, स्ट्रांगरूम से मतगणना पण्डाल तक ई.वी.एम. को सुरक्षित लाने, मतगणना पण्डालों इत्यादि का सघन निरीक्षण कर मौके पर ही आवश्यक दिशा निर्देश दिये। 

Comments