बहराइच की आज की बड़ी खबरे

बहराइच की आज की बड़ी खबरे

आयुक्त व डीआईजी ने किया मतदान केन्द्र का निरीक्षण 

बहराइच 02 अप्रैल। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाओं यथा शौचालय, पेयजल, विद्युत व्यवस्था, बाउण्ड्रीवाल, रैम्प, फर्नीचर, खिड़कियों-दरवाज़ों, बाउण्ड्रीवाल, भवन की स्थिति तथा पहुॅच मार्ग इत्यादि का जायज़ा लेने के उद्देश्य से आयुक्त देवीपाटन मण्डल गोण्डा महेन्द्र कुमार ने डीआईजी डा. राकेश कुमार सिंह के साथ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 287-पयागपुर अन्तर्गत मतदान केन्द्र संख्या 195 व 196 पा्र.वि. सुहेलवा,

मतदान केन्द्र संख्या 197 से 201 तक जूनियर हाई स्कूल पयागपुर, मतदान केन्द्र संख्या 209 व 210 प्रा.वि. झाला तरहर, मतदान केन्द्र संख्या 75 व 76 जू.हा.स्कूल विशेश्वरगंज तथा मतदान केन्द्र संख्या 77 से 79 तक जू.हा.स्कूल कंछर का आकस्मिक निरीक्षण कर मतदान केन्द्र पर उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं इत्यादि के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारी प्राप्त की तथा मौके पर मौजूद उप जिलाधिकारी पयागपुर राम चन्द्र यादव को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।  
      


18 अप्रैल को जनपद पहुॅचेगी मतदाता जागरूकता एक्सप्रेस

बहराइच 02 अप्रैल। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 में जन-जन तक मतदाता जागरूकता का सन्देश पहुॅचाये जाने के उद्देश्य से मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) कार्यक्रम अन्तर्गत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता जागरूकता एक्सप्रेस चलाये जाने का निर्णय लिया है। मतदाता जागरूकता एक्सप्रेस हेतु आयोग द्वारा निर्धारित किये गये रोस्टर के अनुसार 18 अप्रैल 2019 का दिन जनपद बहराइच के लिए निर्धारित किया गया है। मतदाता एक्सप्रेस नियत तिथि की पूर्व संध्या को जनपद पहुॅच जायेगी सांय को ही नगर के मुख्य स्थानों पर मतदाता एक्सप्रेस द्वारा भ्रमण एवं रात्रि विश्राम किया जाएगा। 


आयोग की ओर से निर्देश प्राप्त हुए हैं कि नियत तिथि को मतदाता एक्सप्रेस के साथ मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर समस्त मतदाताओं विशेषकर युवा/महिला/दिव्यांग मतदाताओं में मतदान हेतु जागरूकता उत्पन्न करने के लिए विश्वविद्यालय, विद्यालय एवं मंुख्य मार्गो पर मतदाता एक्सप्रेस का भ्रमण कराया जाये।

मतदाता एक्सप्रेस के भ्रमण के दौरान शिक्षा विभाग एवं सिविल सोसाइटी आर्गेनाइजेशन के सहयोग से निर्वाचन विषय से सम्बन्धित क्विज, गीत संगीत, नुक्कड़ नाटक इत्यादि कार्यक्रम भी आयोजित किए जा सकते हैं। आयोग ने उपरोक्त कार्यक्रमों का व्यापक मीडिया कवरेज, फोटोग्राफी तथा वीडियोग्राफी भी कराये जाने का निर्देश दिया है। 


आयोग की ओर से यह भी सुझाव प्राप्त हुआ है कि मतदाता एक्सपे्रस के आगमन पर सम्बन्धित जनपद मुख्यालय एवं सम्बन्धित विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में नियुक्त अधिकारियों द्वारा समारोह पूर्वक भव्य स्वागत किया जाए तथा मतदाता जागरूकता सम्बन्धी कार्यक्रम आयोजित किये जायें। मतदाता जागरूकता एक्सप्रेस द्वारा अगले जनपद के लिए प्रस्थान करते समय किसी वरिष्ठ अधिकारी के द्वारा फ्लैग आफ करते हुए प्रस्थान कराया जायेगा।

लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 हेतु स्वीप कार्यक्रम अन्तर्गत मतदाता जागरूकता हेतु विभिन्न कार्यक्रमों, प्रतियोगिताओं इत्यादि का आयोजन जनपद स्तर पर किया जाना है। आयोजित कार्यक्रमों/प्रतियोगिताओं के लिए शिक्षा विभाग, एनएसएस एवं भारत स्काउट एण्ड गाइड उ.प्र. के जनपद स्तर पर एनएसएस के नामित स्वीप को-आर्डिनेटर्स, सिविल डिफेन्स एनसीसी इत्यादि का सहयोग भी लिया जा सकता है।
                   


जिलाधिकारी ने किया गल्ला मण्डी परिसर का भ्रमण


बहराइच 02 अप्रैल। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 को स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं सुव्यवस्थित ढंग से सकुशल सम्पन्न कराये जाने के लिए पोलिंग पार्टियों की रवानगी, मतपेटिकाओं को सुरक्षित रखने तथा मतगणना इत्यादि कार्यो के लिए चिन्हित किये गये

स्थानों पर की जा रही तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने सोमवार को देरशाम जिले के अन्य प्रशासनिक एवं विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए नामित अधिकारियों के साथ कृषि उत्पादन मण्डी समिति परिसर सलारपुर का निरीक्षण किया। मण्डी परिसर के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए जिम्मेदार अधिकारियों को निर्देश दिया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित दिशा निर्देशों के अनुसार फुल-प्रूफ व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायें।


गल्ला मण्डी परिसर के भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रवार निर्धाति किये गये स्ट्रांग रूम स्थल का निरीक्षण करते हुए सुरक्षा मानकों पर विशेष ध्यान दिये जाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि स्ट्रांगरूम से मतगणना स्थल तक ईवीएम को लाने-ले-जाने के लिए सुव्यवस्थित गलियारे की व्यवस्था की जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि गल्ला मण्डी परिसर में निर्वाचन कार्मिकों के पेयजल के लिए माकूल बन्दोबस्त कराये जायें तथा विद्युत की वैकल्पिक व्यवस्था का भी फुल-प्रूफ प्रबन्ध सुनिश्चित कराया जाय।


इस अवसर पर जिलाधिकारी ने मण्डी समिति के सचिव को निर्देश दिया कि निर्धारित किये गये स्थलों को समय से खाली कराकर उसकी पर्याप्त साफ-सफाई एवं रंग-रोगन तथा आवश्यकतानुसार मरम्मत का कार्य समय से सुनिश्चित करायें। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि स्ट्रांगरूम के लिए चिन्हित किये गये कमरों की छत एवं फर्श इत्यादि का भली प्रकार से अवलोकन कर आवश्यकतानुसार उसकी भी आवश्यक मरम्मत का कार्य करा दिया जाय।

गल्ला मण्डी प्रशासन को निर्देशित किया परिसर के अन्दर फैले हुए अनाज को सुव्यवस्थित ढंग से रखवाने की भी व्यवस्था की जाय ताकि पूरे परिसर में किसी प्रकार का कोई व्यवधान न रहे। श्री कुमार ने अपर जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि सुव्यवस्थित पार्किंग के लिए एक प्लान भी तैयार कर लें ताकि गाड़ियों की आवागमन तथा कार्मिकों को कोई असुविधा न हो़े़े।


निरीक्षण के समय मुख्य विकास अधिकारी अरविन्द चैहान, अपर जिलाधिकारी राम सुरेश वर्मा, मुख्य राजस्व अधिकारी प्रदीप कुमार यादव, नगर मजिस्ट्रेट जय प्रकाश, उप जिलाधिकारी सदर कीर्ति प्रकाश भारती, पयागपुर के राम चन्द्र यादव, कैसरगंज के रामजीत मौर्य, मोतीपुर (मिहींपुरवा) के बाबू राम, महसी के सुरेन्द्र नारायण त्रिपाठी, अधि.अधि. नगर पालिका परिषद बहराइच पवन कुमार, मण्डी सचिव सुभाष सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। 
         


बाढ पूर्व तैयारियों की समीक्षा के लिए डीएम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई बैठक

बहराइच 01 अपै्रल। जनपद में संभावित बाढ़ के समय जान-व-माल के नुकसान को न्यून से न्यूनतम रखने तथा आपदा के समय राहत एवं बचाव कार्यों के सुव्यवस्थित संचालन के लिए प्रभावी कार्ययोजना तैयार किये जाने के उद्देश्य से सोमवार को देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि बाढ़ प्रबन्ध योजना तैयार शीघ्र से शीघ्र अपर जिलाधिकारी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।  

 
जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता ड्रेनेज खण्ड को निर्देश दिया कि बाढ़ के समय लाईफ लाईन की भूमिका का निर्वहन करने वाले तटबन्धों की सुरक्षा तथा सुदृढ़ीकरण के लिए प्रभावी कार्ययोजना तैयार करें। उन्होंने सम्बन्धित विभाग को निर्देश दिया कि इस कार्य के लिए सम्बन्धित उप जिलाधिकारियों से समन्वय स्थापित किया जाये तथा कार्ययोजना को तैयार करते समय तटबन्ध के संवेदनशील स्थलों की सुरक्षा पर विशेष बल दिया जाय। जिला पंचायत राज अधिकारी व समसत खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि सभी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में स्थित शौचालयों का शत-प्रतिशत सत्यापन करा लिया जाये और जहाॅ पर जो भी कमियाॅ पायी जायें उन्हें दुरूस्त करा दिया जाय।  


जिलाधिकारी श्री कुमार ने सम्बन्धित एसडीएम व बीडीओ को निर्देश दिया कि बाढ़ग्रस्त ग्रामों को सेक्टरों में विभाजित कर सेक्टरवार बैठकों का आयोजन कर लोगों को बाढ़ के समय अपनायी जाने वाली सावधानियों के बारे में जागरूक किया जाय ताकि आपदा के समय कम से कम जन-धन की हानि हो सके। श्री कुमार ने एसडीएम को सेक्टरवार कम्युनिकेशन प्लान तैयार करने के साथ-साथ बाढ़ चैकियों, शरणालयों, लंगर स्थलों, सरकारी व गैर सरकारी नावों, मल्लाहों/गोताखोरों का सत्यापन करायें जाने का भी निर्देश दिया। 


श्री कुमार ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि आपदा के समय एनडीआरएफ/बाढ़ पीएसी के ठहरने, स्वच्छ पेयजल आपूर्ति, मनुष्यों एवं पशुओं के समुचित उपचार, संक्रामक बीमारियों की रोकथाम, जीवन रक्षक औषधियों, एन्टीवेमन इन्जेक्शन, ओआरएस, ब्लीचिंग पाउडर, सभी प्रकार के टीकाकरण, पशुओं के लिए चारे एवं भूसे की उपलब्धता, बाढ़ क्षेत्र की क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत, तटबन्ध की सुरक्षा के लिए आवश्यक सामग्री, बाढ़ की स्थिति में फसलों की सुरक्षा, अस्थाई स्कूलों के संचालन, बचाव एवं राहत कार्यो के त्वरित संचालन इत्यादि बिन्दुओं पर कार्ययोजना तैयार कर समय से उपलब्ध करा दें। बैठक का संचालन अपर जिलाधिकारी राम सुरेश वर्मा ने किया। इस अवसर पर सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
                   


डीएम व एसपी ने तीर-अंदाज़ी में आज़माए हाथ
संयुक्त रूप से किया तरणताल का शुभारम्भ

बहराइच 02 अपै्रल। इन्दिरा गांधी स्पोर्ट्स स्टेडियम बहराइच स्थित तरणताल के तैराकी सत्र 2019-20 का जिलाधिकारी शम्भु कुमार व पुलिस अधीक्षक डा. गौरव ग्रोवर ने विधिवत पूजा अर्चना कर संयुक्त रूप से शुभारम्भ किया। तैराकी सत्र का शुभारम्भ होते ही जीवन रक्षक शिवबाबू निषाद की देख-रेख में खिलाड़ियों द्वारा तैराकी का प्रदर्शन भी किया गया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अरविन्द चैहान, मुख्य राजस्व अधिकारी प्रदीप कुमार यादव, प्रशिक्षु आईएएस प्रभाष कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एस.के. तिवारी, क्रीड़ाधिकारी ए.आर. अंसारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। 


तैराकी सत्र के शुभारम्भ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने क्रीड़ाधिकारी को निर्देश दिया कि तरणताल के सम्बन्ध में शासन द्वारा निर्धारित सभी सुरक्षा मानकों का अनुपालन करायें तथा तैराकी सत्र प्रारम्भ होने की सूचना का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार भी कराया ताकि सभी इच्छुक बच्चें सत्र का लाभ प्राप्त कर सकें। उन्होंने तरणताल की गहराई इत्यादि का विवरण को भी मानक के अनुसार प्रदर्शित करायें। जिससे लोगों को ताल में जाने से पूर्व इसकी गहराई की जानकारी रहे। जिलाधिकारी ने कार्यक्रम स्थल मौजूद सभी लोगों से अपील की कि आगामी 06 मई 2019 को अपने मताधिकार का उपयोग अवश्य करें। 


उल्लेखनीय है कि तैराकी सत्र के शुभारम्भ के पश्चात यह जानकारी होने पर खेल परिसर में तीर-अंदाजी खेल के प्रशिक्षण की भी व्यवस्था है, जिलाधिकारी ने पुलिस अधीक्षक, सीडीओ व अधिकारियों के साथ तीर-अंदाजी रेन्ज में जाकर निशाना लगाने का अभ्यास किया। कार्यक्रम का संचालन सेवानिवृत्त शिक्षक सरजीत सिंह ने किया। इस अवसर पर उपक्रीडाधिकारी अभिषेक कुमार धानुक व श्रीमती अनुपमा धानुक, विभिन्न खेल संगठनों के पदाधिकारी खेल प्रेमी पुरूषोत्तम जायसवाल, आलोक श्रीवास्तव, रियाज महफूज, अयूब शाह, हकीक अहमद, जावेदुर्रहमान, कैलाश यादव, प्रेम अग्रवाल, डा. दानिश जमील व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments