अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का आयोजन

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का आयोजन

 

रिपोर्ट-गौरव बाजपेयी

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में सृजन फाउंडेशन और श्री महेश प्रसाद डिग्री कॉलेज, मोहनलालगंज के बी.एड. और बी.ए के विद्यार्थियों द्वारा एक कार्यक्रम का आयोजन विकास खंड मोहनलालगंज के ग्राम बिंदौवा के श्री झंडेश्वर महादेव मंदिर में किया गया।  

छात्र-छात्राओं द्वारा बालिका शिक्षा, दहेज और माहवारी स्वच्छता से संबंधित नाटक प्रस्तुत किये गए। 

छात्राओं को माहवारी स्वच्छता की विधिवत जानकारी लखनऊ के पैडमैन डॉ  अमित सक्सेना ने दी। उस दौर में मंदिर न जाने के पीछे के कारण, अचार न छूने देने के पीछे के कारण, उस दौर में शारीरिक समस्याओं आदि के निवारण को भी समझाया। माहवारी से सम्बन्धित छात्राओं की बहुत सी जिज्ञासाओं को शांत किया गया। 

पीरियड्स क्यों आता है? मम्मी मंदिर क्यों नहीं जाने देतीं? अचार छूना है कि नहीं, पौधों को पानी देना है नहीं, पूजा करना है कि नहीं, बाल धोना है कि नहीं, हर महीने क्यों आता है,हम इस समय खेल क्यों नहीं सकते.....और ढेरों सवाल? सबका वैज्ञानिक आधार पर सही और तथ्यों पर आधारित जवाब दिया 'हिम्मत' अभियान के प्रमुख डॉ अमित सक्सेना ने। 

कार्यक्रम की विशेषता यह रही कि मंदिर न जाने वाले मिथक को तोड़ने के लिए गांव के मंदिर में ही इस प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया गया और उसमें गाँव की महिलाओं और लड़कियों की भी भागीदारी कराई गई। अंत में सभी को मंदिर परिसर में ही पैड्स उपलब्ध कराए गए। 

कार्यक्रम में कॉलेज की शिक्षिकाएं श्रीमती अर्चना सिन्हा, श्रीमती शशिकला यादव, श्रीमती चंद्रप्रीत कौर,


श्रीमती पूनम सिंह एवं श्रीमती स्वाति मिश्रा उपस्थित रहीं। कार्यक्रम का संचालन अभिषेक यादव ने किया।

Comments