आदित्य पूजा सेवा संस्थान ने मनाया बाबा साहब डॉ० भीमराव अम्बेडकर की जयंती

आदित्य पूजा सेवा संस्थान ने मनाया बाबा साहब डॉ० भीमराव अम्बेडकर की जयंती

बांका -

आदित्य पूजा सेवा संस्थान के द्वारा उर्दू प्रोनन्त मध्य विद्यालय बालक में स्कूली बच्चो के बीच बाबा साहब डॉ० भीम राव अम्बेडकर की जयंती मनाई गई।कार्यक्रम का उदघाटन संस्था के सचिव सह संस्थापक ललित किशोर कुमार और प्रधानाचार्य जय जय राम सिंह ने संयुक्त रूप से किया।

वही बाबा साहब के फोटो पर फूल अर्पित की।वही मौके पर उपस्थित बच्चों को संबोधित करते हुए अन्तर्राष्ट्रीय अवार्ड से सम्मानित युवा एंव संस्था के सचिव सह संस्थापक ललित किशोर कुमार ने उनके आदर्शो पर चलने के लिए बच्चों को प्रेरित किया।मालूम हो कि संस्था के द्वारा लगातार घूम-घूमकर शिक्षा के प्रति अलख जगाने का काम किया जा रहा है।बताते चलें कि संस्था के सचिव सह संस्थापक ललित किशोर कुमार के द्वारा शहर से सटे अभ्यास मध्य विद्यालय बांका के प्रांगण में गरीब तथा जरूरतमंद बच्चों को विगत नौ सालों से मुफ्त में शिक्षा देने का काम कर रहे हैं।

जहाँ किसी भी प्रकार से कोई शुल्क नहीं ले रहे हैं।वैसे बच्चों को मुफ्त में शिक्षा देने का काम कर रहे हैं।जिनके माता-पिता बेहद ही गरीब परिवार से आते हैं और वो पैसे की अभाव में ट्यूशन फी नहीं दे सकतें है।वैसे सभी बच्चों को मुफ्त में शिक्षा देने का काम कर रहे हैं।इसी को ललित को अन्तर्राष्ट्रीय अवार्ड तथा राष्ट्रीय पुरस्कार सम्मान एण्ड सल्लाम आवर्ड से सम्मानित झारखंड के राज्यपाल श्रीमति द्रौपदी मुर्मू जी के द्वारा सम्मानित किया गया है।

साथ-साथ ही साथ कई राष्ट्रीय पुरस्कार जैसे राष्ट्रीय आदित्य अवार्ड, राष्ट्रीय मानव सेवा अवार्ड,राष्ट्रीय शिफा सोशल अवार्ड,राष्ट्रीय यंग बेस्ट टीचर अवार्ड,राष्ट्रीय आदित्य पूजा अवार्ड सहित अन्य राष्ट्रीय तथा राजकीय सम्मान से सम्मानित किया गया है।बच्चों को संबोधित करते हुए संस्था के सचिव सह संस्थापक  ललित किशोर कुमार ने कहा कि बाबा साहेब ने समाज के सभी वर्ग को शिक्षित करने का सपना देखा था, जिसे हम लोग पूरा करेंगे। 14 अप्रैल को डा.अम्बेडकर का जन्म हुआ था और इसी दिन सभी को शिक्षित करने वाले कार्यक्रम का आगाज किया गया है। उन्होंने कहा कि गरीब परिवार के पास संसाधन का आभाव रहता है, जिसके चलते वह अपने बच्चों को शिक्षा नहीं दे पाते हैं।

देश की प्रमुख समस्या में से एक समस्या अशिक्षा है। हम सभी लोग गरीब बच्चों को पढ़ाने की जिम्मेदारी उठाये तो समाज से अशिक्षा का अंधेरा खत्म हो जायेगा।ललित किशोर कुमार ने बताया कि बाबा साहेब के सपने को साकार कराने के लिए बच्चों को पेंसिल, कलम, पुस्तक, काॅपी आदि का वितरण किया गया है। इन बच्चों के शिक्षित करने में हम सभी हर संभव सहयोग करेंगे।

वही मौके पर उपस्थित विद्यालय के प्रधानाचार्य जय जय राम सिंह ने बताया कि हमारा एक ही लक्ष्य है कि ज्यादा से ज्यादा गरीब तथा जरूरतमंद बच्चों को मुफ्त में शिक्षा उपलब्ध कराकर उसे विद्यालय जोड़ना ताकि कोई भी बच्चे शिक्षा से वंचित न रहे।मौके पर पूजा कुमारी सिंह, उर्दू प्रोनन्त मध्य विद्यालय बालक के प्रधानाचार्य जय जय राम सिंह, सत्यनारायण पंडित,सूर्यांशु कुमार, आकाश कुमार,रामा कुमारी, अंजली कुमारी,सोनाली कुमारी,साक्षी कुमारी सहित अन्य लोग उपस्थित थे ।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments