आदित्य सुपर-50 के बच्चों के बीच किया गया गोष्ठी का आयोजन 

 आदित्य सुपर-50 के बच्चों के बीच किया गया गोष्ठी का आयोजन 

बांका: विश्व पृथ्वी दिवस पर युवा समाजसेवी ललित किशोर कुमार के द्वारा संचालित आदित्य सुपर-50 कोचिंग सेंटर में सोमवार को विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया।गोष्ठी में सभी बच्चों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।सभी बच्चों को संबोधित करते हुए आदित्य सुपर-50 के निर्देशक सह युवा समाजसेवी ललित किशोर कुमार ने कहा कि दिनों-दिन पृथ्वी पर कचरा बढ़ने से वातावरण दूषित हो रहा है।पृथ्वी को गंदगी से मुक्त करने के लिए उन्होंने छात्राओं को आगे आकर सहयोग करने की बात कही। उन्होंने संकल्प दिलाया कि पृथ्वी को सुंदर बनाए रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने के लिए सभी बच्चों को प्रेरित कि ललित ने कहा कि दूषित पानी पीने से बीमारियां बढ़ने लगी हैं।

बढ़ती आबादी भी दूषित वातावरण का एक कारण है। पृथ्वी की सुंदरता कायम रहे। इसके लिए हम सभी को मिलकर प्रयास करने की जरूरत है।मौके पर उपस्थित पूजा कुमारी सिंह ने बतायी कि यह कुदरत कि करिश्माई तोहफा हमें जीवन में मिला है। इसे पीढ़ी दर पीढ़ी सहेजना होगा। जीव मात्र की रक्षा एवं उन्हें बचाने के घटक में मूक परिंदों एवं वन्य जीवों के लिए परिंडा एवं चुग्गा पात्र अभियान अच्छा कार्य है।जय जय राम सिंह ने बताया कि पृथ्वी संरक्षण के लिए विशेष प्रयास करने की जरूरत है। उन्होंने अधिक से अधिक पौधरोपण पर जोर दिया।छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए ललित ने बताया कि महात्मा गाँधी ने एक बार कहा था कि प्रकृति में इतनी ताकत होती है कि वह हर मनुष्य की “जरुरत” को पूरा कर सकती है लेकिन पृथ्वी कभी भी मनुष्य के “लालच” को पूरा नही कर सकती है।उन्होंने यह भी कहा कि पृथ्वी दिवस की स्थापना अमेरिकी सीनेटर गेलोर्ड नेल्सन (Gaylord Nelson) ने पर्यावरण शिक्षा के रूप की थी।

सन् 1970 से प्रारम्भ हुए इस दिवस को आज पूरी दुनिया के 195 से अधिक देश मनाते हैं।मौके पर उपस्थित उर्दू प्रोनन्त मध्य विद्यालय बालक के प्रधानाचार्य जय जय राम सिंह ने बताया कि वर्तमान में पृथ्वी दिवस की गतिविधियों में पूरी दुनिया में लगभग 1 अरब से अधिक लोग हर साल भाग लेते हैं।इस प्रकार इतनी बड़ी संख्या के साथ यह पूरी दुनिया का सबसे बड़ा नागरिक आन्दोलन है।पृथ्वी दिवस एक वार्षिक आयोजन है, जिसे 22 अप्रैल को दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्थन प्रदर्शित करने के लिए आयोजित किया जाता है। इस तारीख के समय उत्तरी गोलार्द्ध में वसंत और दक्षिणी गोलार्द्ध में शरद का मौसम रहता है।मौके पर पूजा कुमारी सिंह,जय जय राम सिंह,रामा कुमारी,अंजली कुमारी,साक्षी कुमारी सहित सभी बच्चे उपस्थित थे।


 

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments