स्वच्छ भारत मिशन का मजाक उड़ा रहें हैं सफाई कर्मी ,गांवों में लगा है गंदगी का अंबार

स्वच्छ भारत मिशन का मजाक उड़ा रहें हैं सफाई कर्मी  ,गांवों में लगा है गंदगी का अंबार

रिपोर्ट-अजय सिंह

दरियाबाद बाराबंकी
विकास खंड दरियाबाद के ग्राम पंचायत लालपुर गुमान मजरे भेलौना की समस्या जो कि दरियाबाद विकास खंड परिसर से चंद मिनट की दूरी पर दरियाबाद से गाजीपुर रोड से बिल्कुल सटा हुआ है गाँव है।जोकि मौजूदा ग्राम प्रधान का निवास स्थान भी है।गांव में बनी नालियाँ टूटी फूटी होने के साथ साथ गंदगी से बजबजाती ही रहती हैं यह नजारा गांव के प्राथमिक विद्यालय के प्रवेश द्वार की दिवाल पर लिखे शब्द -एक कदम स्वच्छता की ओर स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण - से चंद कदमों की दूरी तय करते ही दिखाई देने लग जाती हैं।

यही हाल पूरे गांव में ही नहीं पूरे पंचायत में है।
भेलौना गांव के छोटे बच्चों अहम, रामजी,अनुराग, गुड्डू, अतुल व ने बताया कि यहां पर जो सफाई कर्मी है वह कभी स्वयं नालियाँ साफ नही करते दूसरों से साफ करवाते हैं ।

वह भी कभी कभार यदि सफाई कर्मी स्वयं नालियों की सफाई का काम करता रहे तैनात किए गए गांव मे तो ऐसी स्थिति पैदा ही न होने पाये पर सफाई कर्मी ने तो सिर्फ विद्यालय की सफाई करने की ही जिम्मेदारी ले रखी है ।

इस समस्या के प्रति शीघ्रातिशीघ्र यदि जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा कदम नहीं उठाया गया तो एक न एक दिन पूरा गांव किसी न किसी भंयकर बीमारी की चपेट में आ सकता है ।जिसमें गांव के छोटे छोटे बच्चों से लेकर जानवर भी बीमारी के शिकार हो सकते हैं।

Comments