शिकायतों को 3 दिन में करें निस्तारण - जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव

शिकायतों को 3 दिन में  करें निस्तारण - जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव

बस्तीः शिकायतों के निस्तारण में फिसड़डी सावित हो रहे प्राचार्य मेडिकल कालेज और स्थानीय रेलवे को नोटिस जारी करने के लिए जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने निर्देश दिया है। उन्होने कहा कि जनसमस्याओं के निस्तारण में शिथिलता बरतने वाले को बख्शा नहीं जायेंगा।

कलेक्टेªट सभागार में आयोजित आई0जी0आर0एस0 की समीक्षा बैठक में उन्होने पाया कि मेड़िकल कालेज के 5-5 प्रकरण सी0एम0 हेल्पलाइन तथा आनलाइन दर्ज है और अब डिफाल्टर श्रेणी में भी आ गये है। इन्हें निस्तारित करना तो दूर, मेड़िकल कालेज प्राचार्य या उनका कोई प्रतिनिधि जिलाधिकारी की बैठक में भी आना गवारा नही समझा।

पिछली 3 बैठकों में आई0जी0आर0एस0 की बैठक में मेड़िकल कालेज या रेलवे से कोई प्रतिनिधि उपस्थित नही हुआ। इसके लिए भी जिलाधिकारी ने स्पष्टीकरण तलब किया है। बैठक में उन्होने निर्देश दिया कि शिकायतों को लम्बित स्तर पर ही निस्तारित करें। अधिकारी उसे डिफाल्टर की श्रेणी में ना जाने दें। विगत दिवस मुख्यमंत्री जी ने स्वयं आई0जी0आर0एस0 एवं सी0एम0 हेल्पलाइन की शिकयतों के निस्तारण की समीक्षा किया था। उन्होने निर्देश दिया है शिकायतों को अधिकारी गम्भीरता से लें और समय से निस्तारण करें।

शिकायतकर्ता से सम्पर्क करें और निस्तारण के बाद भी उससे जानकारी लें। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक विभाग अपने निस्तारित 10 प्रकरण की सूची जिससे शिकायतकर्ता भी संतुष्ट हो, दे दंे ताकि उनके कार्यालय से भी इसका सत्यापन कराया जा सके। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही जिले के नोडल अधिकारी जिले में आने वाले है। वे ऐसी निस्तारित शिकायतों की सूची लेकर शिकायतकर्ता से वार्ता करेंगे। उन्होंने कहा कि सी0एम0 हेल्पलाइन पर 27 शिकायतें डिफाल्टर श्रेणी की है। संबंधित अधिकारी इनका तीन दिन में निस्तारण कर रिपोर्ट दें। सी0एम0 हेल्पलाइन पर कुल 854 शिकायतें लम्बित है, जिन्हें समय से निस्तारित नही किया गया तो डिफाल्टर की श्रेणी में आ जायेंगा, इसलिए इनका समय से निस्तारण करें।

 जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक निस्तारित शिकायत का सक्षम अधिकारी अनुमोदित करके ही उपर भेंजेंगे। वे निस्तारण के बारे में शिकायतकर्ता से वार्ता कर लें तभी निस्तारण का अनुमोदन करें। इसके अलावा भारत सरकार पी0जी पोर्टल, सी0एम0 संदर्भ, सम्पूर्ण समाधान दिवस, आनलाइन संदर्भ, आयुक्त एंव जिलाधिकारी संदर्भ का समय से निस्तारण करें। बैठक में सी0डी0ओं0 अरविन्द पाण्डेय, ए0डी0एम0 रमेश चन्द्र, सी0एम0ओं0 डाॅ0 एके गुप्ता, जिला स्तरीय अधिकारीगण, सभी उपजिलाधिकारी, तहसीलदार तथा बी0डी0ओ0 उपस्थित रहे।
 

Comments