अतिवृष्टि से किसानों के हुए नुकसान का भरपाई करे बीमा कंपनी - जिलाधिकारी

अतिवृष्टि से किसानों के हुए नुकसान का भरपाई करे बीमा कंपनी - जिलाधिकारी

बस्ती-

अतिवृष्टि से फसल को नुकसान का करने के लिए जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने राजस्व, कृषि एवं बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि की एक समिति का गठन किया है,

जो सामुहिक एवं व्यक्तिगत किसान के नुकसान का आकलन करके रिपोर्ट देंगे। उन्होने इन अधिकारियों को निर्देश दिया है कि समय से रिपोर्ट भेजे। 

समीक्षा में उन्होने पाया कि फसल बीमा योजना में 18 दावे में से 08 को बीमा कम्पनी ने निरस्त कर दिया है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि बीमा कम्पनी किसान के साथ एक बैठक आयोजित करके समीक्षा करें।

उन्होने कहा कि भारत सरकार ने पीएनबी बैंक द्वारा समय से धनराशि बीका कम्पनी को न भेंजने पर बैंक को ही किसानों के नुकसान का भुगतान करने का निर्देश दिया है। बस्ती में भी ये स्थित है इसलिए कृषि विभाग इसका अनुश्रवण करें।

उन्होने कृषि विभाग को निर्देश दिया है कि फसल ऋण मोचन के मामले अभी भी प्राप्त हो रहे है, जाॅच कराकर किसानो को योजना का लाभ दिलाये। बैंक द्वारा किसान के्रडिट कार्ड न बनाये जाने की शिकायत भी प्राप्त हो रही है। इसका भी निस्तारण कराये। 

उन्होने कहा कि जिले में संचालित 14 माड्ल गाॅव में सभी किसानो का मृदा परीक्षण कार्ड मेेगा कैम्प आयोजित कर वितरित कराये।

उल्लेखनीय है कि माड्ल गाॅव में सभी किसानों के खेत की मिट्टी जाॅच कर संस्तुति दिया जाना है। वर्मी कम्पोस्ट खाद गड्ढे की निर्माण प्रगति पर जिलाधिकारी ने असंतोष व्यक्त किया। सितम्बर तक एक हजार गड्ढे बनाने थे परन्तु अभी तक 800 गड्ढे बन पाये है।

जिलाधिकारी ने अक्टॅॅूबर माह में ही इसे पूरा करने का निर्देश दिया है। उप निदेशक कृषि डाॅ0 संजय त्रिपाठी ने बताया कि डायरेक्ट बेनीफिट भुगतान में जिला, प्रदेश में सातवें स्थान पर है। किसानों का रजिस्ट्रेशन 117 प्रतिशत हुआ है। बैठक में सीडीओं एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Comments