आपसी प्रेम व भाई चारे के लगाव के बीच मनाये होली का पर्व- जिलाधिकारी

आपसी प्रेम व भाई चारे के लगाव के बीच मनाये होली का पर्व- जिलाधिकारी

आपसी प्रेम व भाई चारे के लगाव के बीच मनाये होली का पर्व- जिलाधिकारी

भदोही ।

आगामी होली पर्व को सकुशल, शान्तिपूर्ण व सोहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने के लिए भदोही कोतवाली में जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद/अपर पुलिस अधीक्षक संजय कुमार की अध्यक्षता में जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक आयोजित की गई। 

इस अवसर पर जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद/अपर पुलिस अधीक्षक संजय कुमार ने तैयारियों की जानकारी देने के साथ जिम्मेदारों से सुझाव लिये। उन्होने जनपद के लोगों से होली का त्यौहार मिलजुल कर अमनचैन के साथ मनाने की अपील की। उन्होने कहा कि सभी धर्म हमें आपसी प्रेम और भाई-चारे का ही संदेश देते हैं।

सभी को एक दूसरे के धर्म व त्योहार का आदर करना चहिए। त्यौहार में गड़बड़ी फैलाने की मंशा रखनेवालों को डीएम ने खुले शब्दों में चेतावनी दी कि ऐसे लोगों पर जिला प्रशासन पूरी पैनी नजर रख रहा है क्योकि चुनावी माहौल भी है और धारा-144 के साथ-साथ चुनाव आचार संहिता भी प्रभावी है।

उन्होने बताया कि आचार संहिता लागू होने के कारण इस बार जिला प्रशासन की ओर से होली मिलन का कार्यक्रम नहीं कराया जायेगा हालांकि अगर सम्मानित नागरिकों को होली मिलन की खुली छूट है। होली पर यातायात का डायवर्जन किया जायेगा, बिजली, पानी, साफ-सफाई की निर्बाध आपूर्ति के लिये निर्देशित किया गया है। उन्होने कहा कि मिलावटी मावा व मिठाइयों से बचने का सुझाव दिया। मादक पदार्थ के उपयोग पर कड़ी नजर रहेगी। उन्होने कहा कि पर्व जोड़ने के अवसर हैं।

अपर पुलिस अधीक्षक संजय कुमार ने चेतावनी दी कि शांति से खिलवाड़ करने वालों को जेल भेजा जायेगा। उन्होने बताया कि चुनाव डियूटी के लिये जिले में कम्पनी अतिरिक्त सुरक्षा बलों को होलिका दहन स्थल संवेदनशील और अतिसंवेदनशील स्थानो, मुख्य चौराहों पर तैनात रहेंगे। उन्होने होली के दिन ट्रिपलिंग, नशे का सेवन करने से परिवार के लोंगो को रोकने की अपील की। विगत वर्ष की अपेक्षा इस बार दुगुने पुलिस बल की व्यवस्था की गई है। जिलाधिकारी ने कहा इस वर्ष होली का त्योहार परम्परागत ढंग से 20 व 21 मार्च को है होली के पर्व को भाईचारे की भावना से मनाएं।

उन्होने अपील की कि पर्व को प्यार भावनाओं के साथ मनाएं जिससे कि देश में एक अच्छा संदेश जनपद का जाए। जिलाधिकारी ने कहा आपस में बुजुर्ग लोगों के साथ बैठे और सभी से प्यार भावना के साथ मिले किसी के साथ जबरदस्ती रंग लगाने का प्रयास न करें जो होली खेलने के लिए इच्छुक है

उसी के साथ प्यार भावना से होली खेले। व्यवस्थाओं को लेकर डीएम ने संबंधित अधिशासी अधिकारियों को सफाई पर विशेष ध्यान देते हुए निर्देश दिये कि नगर व ग्रामीण क्षेत्र में त्योहार से पहले योजना बनाकर सफाई अभियान चलाया जाये। उन्होंने पानी की समुचित व्यवस्था के निर्देश जल निगम को दिये गये। अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देश दिया कि पानी के टैंकर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रखें।

सीएमओ को निर्देशित किया गया है कि जिले के सभी अस्पतालों पर चिकित्सक और जरूरी दवाओं को उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाये। इमरजेंसी कक्ष में पूरी सर्तकता बरतने की जरूरत होगी। जरूरत पड़ने पर उस दिन चिकित्सकों की संख्या भी बढ़ायें। जनपद के समस्त वरिष्ठ नागरिकों और अभिभावकों से अपील की है कि अपने बच्चों पर नजर रखें। होली के जोश में कोई भी ऐसा कार्य न करें, जिसमें शांति भंग हो। होली आपसी समन्वय का त्योहार है, इसे मिल-जुल कर मनाये। 

    

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments