ओ0डी0एफ0 घोषित ग्रामों की स्थिति का कराया जायेगा वृहद सर्वेक्षण, अभियान चलाकर कमियों को दूर कराने का निर्देश

 ओ0डी0एफ0 घोषित ग्रामों की स्थिति का कराया जायेगा वृहद सर्वेक्षण, अभियान चलाकर कमियों को दूर कराने का निर्देश

भदोही । जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद की अध्यक्षता में स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2019 की बैठक कलेक्टेªट सभागार में सम्पन्न हुई। यह सर्वेक्षण भारत सरकार का ग्रामीण अंचलों में स्वच्छता के मानको के आकलन का सबसे बड़ा सर्वेक्षण है। इस सर्वेक्षण में मुख्य रूप से निम्न गतिविधियों पर रैंकिग निर्धारित है। जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद ने कहा कि ऑनलाइन फीडबैक मोबाइल एप्प/टोल-फ्री नम्बर हेतु 5 प्रतिशत अंक निर्धारित है

जो निम्न चरणों में नागरिको/कर्मचारियों के माध्यम से विकल्प 1 को चयनित कराकर अधिक से अधिक सं0 में कराकर प्राप्त किये जा सकते है। इस एैप की प्रक्रिया एनड्रायड फोन पर गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से एसएसजी19 एैप डाउनलोड कर इसे इंसटाल करने के उपरान्त भाषा चयन करे। सर्व प्रथम प्रदेश का चयन करें तदोपरान्त जनपद का चयन करें इसके बाद कुछ सामान्य प्रश्न एैप पर आते जायेगें जिसका सेलेक्ट कर उत्तर देना होगा। एन्ड्रायड फोन न हो व किसी भी सामान्य फोन/मोबाइल से टोल-फ्री नम्बर-1800570112 से काल करके फीडबैक दे सकते है। 

इस अवसर पर जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद ने कहा कि ओ0डी0एफ0 घोषित ग्रामों की स्थिति का वृहद सर्वेक्षण कर यदि उसमें कोई कमी रह गयी हो तो तत्काल एक अभियान चलाकर उसे पूर्ण करा ले, जिससे सर्वेक्षण के समय कोई भी अप्रिय स्थिति पैदा न हो। यदि किसी भी स्तर पर सर्वेक्षण में कमी पायी गयी तो सम्बन्धित अधिकारियों की जिम्मेदारी तय कर उसके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। सभी नोडल अधिकारी/तकनीकी अधिकारी को सख्त हिदायद दी कि एक सप्ताह में ग्राम पंचायत का सत्यापन कर निर्धारित प्रोफार्मा पर रिपोर्ट उपलब्ध कराये। इसमें लापरवाही कत्तई बर्दाश्त नही की जायेगी। साथ ही समस्त खण्ड विकास अधिकारियों/ए0डी0ओ0 पंचायत को शौचालय की मॉनीटरिंग स्वयं करे, अधिनस्तों के भरोसे न छोड़े, शौचालयों का स्थलीय सत्यापन अवश्य करे। इसके साथ ही जिन नोडल अधिकारियों को ओ0डी0एफ0 से सम्बन्धित जो भी दायित्व दिया गया है। शीर्ष प्राथमिकता पर स्थलीय भ्रमण कर कार्यो का क्रियान्वयन कराये। जिलाधिकारी ने यह भी कहे कि ए0डी0ओ0 पंचायतों को निर्देश दिया कि डेली बेसेज पर प्रतिदिन कार्यो की रिपोर्ट उपलब्ध कराये।

यह भी कहे कि जिन डी0सी0/कम्प्यूटर आपरेटरों को जो भी दायित्व दिया गया है, उसका वखूबी निर्वहन करे, सकारात्मक सोचें, दृढ़ इच्छा शक्ति को मजबूत बनाये। उन ग्राम पंचायतों में शौचालय प्रयोग के प्रति बेहतर ढ़ग से जागरूक कराये। तथा व्यवहार परिवर्तन के बारे में लोगो को बताये। जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद ने सम्बन्धित अधिकारियों/कर्मचारियों को स्वच्छता सम्बन्धित शपथ दिलायी। इस अवसर पर जिला पंचायत राज अधिकारी बालेश्वरधर द्विवेदी, समन्वयक सरोज पाण्डेय, समस्त ए0डी0ओ0 पंचायत, समस्त डीसी/कम्प्यूटर आपरेटर एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।  

 


 

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments