डिटॉल बनेगा स्वच्छ इंडिया के सहयोग से किया गया कार्यक्रम का आयोजन

डिटॉल बनेगा स्वच्छ इंडिया के सहयोग से किया गया कार्यक्रम का आयोजन

भागलपुर:

जगदीशपुर प्रखंड अंतर्गत मध्य विद्यालय योगीवीर में "डिटॉल बनेगा स्वच्छ इंडिया आद्रा इंडिया" कार्यक्रम के सहयोग से  लोकतांत्रिक चुनाव प्रक्रिया के अंतर्गत बाल संसद का गठन किया गया।

चुनाव प्रक्रिया के उपरांत चुने गए नवनिर्वाचित मंत्रियों को विद्यालय के शिक्षिका सोनाली कुमारी के  द्वारा शपथ ग्रहण कराया गया एवं सभी नवनिर्वाचित सदस्यों ने विद्यालय के मान-सम्मान को बनाए रखने एवं स्वच्छता स्वास्थ्य के प्रति विद्यालय के छात्र-छात्राओं को जागरूक करने एवं विद्यालय के स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के लिए संकल्प लिया ।इस अवसर पर शिक्षिका सोनाली कुमारी के द्वारा  नवनिर्वाचित मंत्रियों को अपने अपने कर्तव्यों के बारे में समझाया गया ।

मौके पर विद्यालय के सभी छात्र-छात्राएं शिक्षक-शिक्षिकाएं तथा "डिटाॅल बनेगा स्वच्छ इंडिया आद्रा इंडिया" के प्रखंड समन्वयक वीरेंद्र गांधी एवं विद्यालय समन्वयक आनंदी प्रसाद सिंह ने बाल संसद गठन में सहयोग किया।इस अवसर पर संस्था के जिला समन्वयक शंभू कुमार सिंह ने बताया कि बनेगा स्वच्छ इंडिया आद्रा इंडिया एवं रेकिट बेंकाइजर के सहयोग से हाइजीन एजुकेशन एक पंचवर्षीय महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है जिसमें बच्चों को बाल्यावस्था से ही स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाता है। इस कार्यक्रम में विद्यालय के बच्चों का एक मंच है ,जहां वह अपने विद्यालय समाज परिवार स्वास्थ्य, स्वच्छता ,शिक्षा तथा अपने अधिकारों की  बात खुलकर  करते हैं।

बच्चे  इस मंच के माध्यम से  विद्यालय प्रबंधन एवं विकास में भागीदारी  बनते हैं  ,उनके जीवन में  कौशल का विकास होता है  , तथा नेतृत्व  क्षमता की वृद्धि के साथ साथ  निर्णय लेने  मैं सक्षम  होते हैं। बच्चों के लोकतांत्रिक  मूल्यों  एवं प्रक्रियाओं  में अवगत कराना है  इस कार्यक्रम के अंतर्गत वर्तमान  में एक सौ  विद्यालय के प्रत्येक विद्यालय से तीन-तीन शिक्षकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण होना है उसके उपरांत प्रत्येक प्रशिक्षित शिक्षक अपने अपने विद्यालय में स्वच्छता शिक्षा का पाठ पढ़ाएंगे।

 

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments