कड़ी धूप भी नहीं रोक पाए मतदाताओं के कदम

 कड़ी धूप भी नहीं रोक पाए मतदाताओं के कदम

भागलपुर,:

 लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका में मतदान हो रहा है। सुबह से ही शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों में मतदाताओं की लंबी कतार लगी रही। सुबह से ही तीखी धूप रहने के बावजूद मतदाताओं के उत्साह में कमी नहीं देखी गई। उमस भरी गर्मी के बावजूद मतदाता वोट डालने के लिए अपने घरों से निकल कर मतदान केंद्र तक पहुंच रहें थे।

पुरुष के साथ महिला वोटर भी मतदान केंद्र पर पहुंच कर वोट डालने के लिए कतार में लगी हुई थी। तेज धूप के कारण लोगों को परेशानी तो हो रही थी। लेकिन वोट डालने का उत्साह भी मतदाताओं में दिख रहा था। हालांकि इवीएम में गड़बड़ी को लेकर कुछ मतदान केंद्रों पर देर से मतदान शुरू हुआ।

भागलपुर उर्दू मध्य विद्यालय लोदीपुर यासीनचक के पांच बूथ पर इवीएम में गड़बड़ी को सुबह आठ बजे तक मतदान शुरू नहीं हो पाया था। जबकि दो सौ से अधिक मतदाता लाइन में खड़े थे। नाथनगर स्थित दिगंबर जैन मतदान केंद्र पर आठ बजे तक मात्र 16 वोट ही गिरे थे, जबकि यहां 852 मतदाता हैं। नाथनगर प्रखंड के गौराचकी पंचायत के बेलसिरा गांव स्थित बूथ नंबर 67 पर इवीएम खराब रहने के कारण एक घंटे बाद मतदान शुरू हुआ।अधिकांश केंद्रों पर नहीं था टेंट का इंतजाम

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के दौरान 1777 मतदान केंद्रों में से अधिकांश मतदान केंद्रों पर धूप से बचने के लिए टेंट का कोई इंतजाम नहीं किया गया था। इस वजह से मतदाताओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। मतदान केंद्रों पर धूप से बचने के लिए टेंट का कोई इंतजाम नहीं रहने से मतदाताओं को परेशानी हुई। जबकि मतदान केंद्रों पर टेंट लगाए जाने का स्पष्ट निर्देश प्रशासनिक स्तर पर पूर्व में ही जारी किया जा चुका है।

धूप ने रोकी मतदान की रफ्तार

तेज धूप की वजह से 11 बजे के बाद मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की संख्या कम होने लगी। सुबह से लेकर एक बजे तक करीब तीस फीसदी मतदान हुआ। वोट डालने को लेकर लंबी लंबी कतारें मतदान केंद्र पर सुबह से ही लगी हुई थी। वहीं धूप चढऩे के साथ ही मतदाताओं की संख्या धीरे धीरे मतदान केंद्रों पर कम होने लगी। कई मतदान केंद्रों पर गिने चुने वोटर देखने को मिल रहें थे।

हालांकि तीन बजे के बाद से मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतार फिर से लगने लगी। 11.45 बजे मौलानाचक बूथ संख्या 179 पर इवीएम की खराबी को लेकर मतदाताओं ने हंगामा किया। भीखनपुर के बूथ संख्या 211 पर पद्यजा झा ने पहला मतदान किया। शाहजंगी पंचायत भवन के बूथ संख्या 101 पर दोपहर 12 बजे के करीब लंबी कतार देखी गई। लोकसभा क्षेत्र में नौ बजे तक दस फीसद, 11 बजे तक 18 फीसद मतदान, 12 बजे तक 23 फीसद और दोपहर एक बजे तक 28 फीसद, दो बजे तक 33 फीसद मतदान हो चुका था। दोपहर दो बजे तक इमामपुर शाहजंगी हाट बूथ संख्या 106 पर 41 फीसद, 104 पर 44 फीसद और बूथ संख्या 107 पर 37 फीसद मतदान हो चुका था।

डीएम-एसपी लेते रहे जानकारी

मतदान को लेकर गुरुवार को डीएम और एसपी विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। वहीं मतदान के दौरान शांति व्यवस्था को लेकर पल पल की जानकारी अधिकारियों से लेते रहें। मतदान केंद्रों पर प्रशासनिक सख्ती की वजह से पूरी तरह शांति व्यवस्था बनी रही।

वोट का आकलन करते रहे प्रत्याशी

दूसरे चरण के मतदान के दौरान प्रत्याशी एक एक वोट का आकलन करने में जुटे रहे। एक घर में कितने मतदाता हैं और उनका वोट गिरा की नहीं। इन सब बातों पर प्रत्याशी की नजर बनी हुई थी। वहीं मतदाताओं को मतदान केंद्र पर लाने के लिए भी प्रत्याशी के द्वारा इंतजाम किया गया था। हर घंटे मत प्रतिशत बढऩे के साथ ही प्रत्याशियों के समर्थक हार जीत का आकलन करने में जुटे रहे।

 

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments