भारत स्काउट गाइड विश्व की सबसे बड़ी वर्दीधारी संस्था

भारत स्काउट गाइड विश्व की सबसे बड़ी वर्दीधारी संस्था

नारायण पब्लिक स्कूल व द्रोण एकेडमी में बच्चों को स्काउटिंग के सिखाये गए गुर

           संवाददाता - रवींद्र कुमार पांडेय

तरबगंज,गोण्डा-

नारायण पब्लिक स्कूल तरबगंज में भारत स्काउट गाइड का तीन दिवसीय तृतीय सोपान की कार्यशाला का आयोजन किया गया।

आयोजन में 3 दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में बच्चों को स्काउटिंग के बारे में सभी बातों को बखूबी समझाया गया। बताते चलें भारत स्काउट गाइड संस्था विश्व की सबसे बड़ी वर्दीधारी संस्था है। जिसमें प्राथमिक विद्यालय के बच्चों से लेकर उच्च शिक्षा तक के बच्चे भाग लेते हैं ।

कठिन परिस्थितियों में जीवन यापन की शिक्षा हो या देश सेवा की भावना का विकास हो इस संस्था द्वारा वर्षों से या प्रयास किया जाता रहा है।

3 दिन के इस कैंप में ट्रेनर श्याम नाथ पांडे ने बताया की गठबंधन, वर्दी ,बिना बर्तन के भोजन बनाना, पुल का निर्माण ,टेंट बनाना, सिगनलिंग और टावर जैसे अनेक साहसिक कार्य इसमें सिखाए जाने हैं ।

जो बच्चों को उनके सर्वांगीण विकास के लिए अति आवश्यक है। तृतीय सोपान के बाद बच्चे राज्यपाल पुरस्कार के लिए तैयार किए जाएंगे ।विद्यालय के प्रधानाचार्य अवनींद्र पांडे ने इस अवसर पर सभी बच्चों को स्काउटिंग से जुड़कर उनमें देश प्रेम की भावना और एक साथ मिलकर कार्य करने की शिक्षा दी ।

उन्होंने बताया आगामी दिनों में बच्चों को राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए भी तैयार किया जाएगा ।इस अवसर पर विद्यालय के संस्थापक पूर्व जिला स्काउट मास्टर घनश्याम पांडे, अरुण कुमार पांडे सहित सभी अध्यापक अध्यापिका उपस्थित रहे।

वहीं तरबगंज अंतर्गत द्रोण अकैडमी में स्काउट बच्चों ने टेंट लगाकर कठिन परिस्थितियों में भी जीवन जीने की कला सीखी। ट्रेनर तुफ़ैल खान ने बच्चों को स्काउटिंग के अनेक गतिविधियों को सिखाया।

विद्यालय के प्रधानाध्यापक व प्रबंधक घनश्याम पांडे ने सभी बच्चों को उनके सफल प्रस्तुति पर पुरस्कृत किया।समापन समारोह में मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि नान बच्चा पांडे व विशिष्ट अतिथि पूर्व जिला स्काउट मास्टर घनश्याम पांडे सहित सभी अध्यापक अध्यापिका मौजूद रहे।

Comments