दूसरी किश्त न मिलने पर एक साल से अधूरे शौचालय

दूसरी किश्त न मिलने पर एक साल से अधूरे शौचालय

 भरखनी(हरदोई)

।स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत घर घर में शौचालय निर्माण का कार्य तेजी के साथ चल रहा है। वहीं थाना क्षेत्र के ग्राम नरभा खिरिया में  कई लाभार्थियों को पहली किश्त मिलने के बाद दूसरी किश्त नहीं मिल सकी है।

रुपये नहीं मिलने से लाभार्थियों के शौचालय लगभग एक साल से अधूरे पड़े हैं। इससे उनको खुले में शौच के लिए जाना पड़ रहा है।

लाभार्थी साधू, राममूर्ति,चुनिया रामकरन,मेहतर आदि का कहना है कि वह दूसरी किश्त के लिए विभागीय अधिकारियों और ग्राम प्रधानों के कई दिनों से चक्कर काट रहे हैं,पर उनकी समस्या की तरफ ध्यान नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने शीघ्र ही शौचालय निर्माण कार्य पूरा कराने के लिए की दूसरी किश्त का पैसा दिलाये जाने की मांग की है।

सरकार की तरफ से चलाए जा रहे स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत शौचालय निर्माण के लिए लाभार्थियों को 12 हजार रुपये दो किश्तों में दिए जा रहे हैं। पहली किश्त के छह हजार रुपये बैंक खाते में आने पर लाभार्थियों ने शौचालय का निर्माण शुरू करा दिया था।

ताकि उनके परिवार के लोगों को खुले में शौच के लिए बाहर जाना न पड़े लेकिन एक साल बीत जाने के बाद भी कई पंचायतों में लाभार्थियों को शौचालय निर्माण के लिए दूसरी किश्त का पैसा बैंक खातों में नहीं भेजा गया है। इसके चलते लाभार्थियों के शौचालय अधूरे पड़े हैं। उनका कहना है कि विभागीय अधिकारी, सचिव और ग्राम प्रधान उनको शीघ्र ही दूसरी किश्त मिलने की दिलासा दे रहे हैं

लेकिन एक साल बाद भी दूसरी किश्त के रुपए खाते में नहीं आए हैं। शौचालय निर्माण अधूरा होने से उनको खुले में शौच जाना पड़ रहा है। इससे लाभार्थियों में विभागीय अधिकारियों के खिलाफ नाराजगी देखी जा रही है।

सूचना संबंधित विभाग को भेजी जा चुकी है।दूसरी किश्त के लिए के लिए डिमांड पेंडिंग में लगी हुई है किश्त आ जाने के बाद अधूरा पड़ा कार्य फिर से शुरू कराया जाएगा। जल्द समस्त शौचालयों को पूर्ण कराकर उनका सदुपयोग शुरू कराया जाएगा।

 

Comments