विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर होगी विभिन्न जागरूकता गतिविधियां स्कूली बच्चों को मलेरिया से बचाव हेतु ड्राई-डे कैम्पेन की शुरूआत कल से

विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर होगी विभिन्न जागरूकता गतिविधियां स्कूली बच्चों को मलेरिया से बचाव हेतु ड्राई-डे कैम्पेन की शुरूआत कल से

भीलवाड़ा

भीलवाडा/जिले में 25 अप्रेल गुरूवार को विश्व मलेरिया दिवस मनाया जायेगा। जिसके अन्तर्गत जिले में मलेरिया रोग के विषय में जागरूक करने हेतु विभिन्न गतिविधियों का संचालन किया जायेगा। विश्व मलेरिया दिवस के उपलक्ष्य पर आमजन को मलेरिया के बचाव व रोकथाम हेतु जागरूक कर स्वास्थ्य शिक्षा दी जायेगी।

 जिसमें सर्वप्रथम जिले के शास्त्राीनगर स्थित ईमानुवल मिशन स्कुल और जिले के सभी ब्लाॅक स्तर पर खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी की देखरेख में स्कूली बच्चों को मलेरिया के बचाव हेतु ड्राई-डे कैम्पेन के बारे में जागरूक किया जायेगा। इस दौरान जिले के नर्सिंग संस्थानों में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर मलेरिया के बचाव हेतु विद्यार्थियों को जागरूक किया जायेगा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जगदीश चन्द्र जीनगर ने यह जानकारी देते हुए बताया कि जिले में 25 अप्रेल गुरूवार को विश्व मलेरिया दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न जागरूकता गतिबिधियों का संचालन कर आमजन की सहभागिता के साथ जिले को मलेरिया मुक्त बनाने हेतु विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि विश्व मलेरिया दिवस के दौरान जिले के विभिन्न ब्लाॅकों में भी चिकित्सा विभाग के कर्मचारी शैक्षणिक संस्थानों में जाकर बच्चों को ‘‘ड्राई-डे’’ कमाण्डों हर्ष व कमाण्डों खुशी के बारे में जानकारी देकर घर की साफ-सफाई, फ्रिज, कूलर, परिंडे टंकी, और बाहर पडे पुराने सामान में जमा पानी को हटाने सहित विभिन्न साफ सफाई संबंधी विभिन्न गतिविधियों को जीवन में अपनाने हेतु प्रेरित किया जायेगा। इस दौरान शैक्षणिक संस्थानों में ड्राई-डे कैम्पेन में सबसे अच्छा कार्य करने वाले कमाण्डों हर्ष व कमाण्डों खुशी को पुरस्कृत किया जायेगा।
-

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments