अमेठी एस0पी0 ने दिया नौनिहालों को सफलता प्राप्त करने का मंत्र, कहा हर छात्र मे होती है प्रतिभा  

अमेठी एस0पी0 ने दिया नौनिहालों को सफलता प्राप्त करने का मंत्र, कहा हर छात्र मे होती है प्रतिभा  

 भेटुवा (अमेठी)।

सोमवार को जनपद अमेठी  के भेटुआ विकासखंड के धरईमाफी स्थित महात्मा शिवकुमार इण्टर कॉलेज में आयोजित वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में जनपद की पुलिस अधीक्षक डॉ0 ख्याति गर्ग बतौर मुख्य अतिथि पहुंची।कार्यक्रम मे एसपी ने  नौनिहालों को संबोधित करते हुए कहा कि छात्रों को प्रगति पथ पर निरंतर आगे बढ़ते रहने का प्रयास करना चाहिए। कार्यक्रम में अभिभावकों के साथ क्षेत्र के प्रतिष्ठित लोग भी मौजूद रहे। ग्रामीणांचल में स्थित महात्मा शिवकुमार इण्टर कॉलेज धरई माफी में शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों को शिक्षा के साथ साथ उनके सर्वांगीण विकास के उद्देश्य से विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

इसी श्रृंखला में सोमवार को विद्यालय के संस्थापक महान शिक्षाविद स्वर्गीय पंडित शिवकुमार पाठक की 126 वीं जयन्ती पर विद्यालय में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी वार्षिकोत्सव कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।कार्यक्रम में बच्चों ने विविध कार्यक्रमों को प्रस्तुत कर अपनी उत्कृष्ट प्रतिभा का प्रदर्शन किया। अपने व्यस्ततम समय के मध्य कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंची पुलिस अधीक्षक डॉ ख्याति गर्ग ने   बच्चों की प्रतिभा को देखकर कहा कि यही बच्चे देश के भविष्य हैं। 

 अपने उद्बोधन में सर्वप्रथम बच्चों से तेज आवाज में जय हिंद बोलने की प्रतियोगिता कराई। प्रतियोगिता में बच्चों से ऊँची गगनभेदी आवाज में बच्चियों ने बोलकर लोगो को गौरवान्वित किया।एस पी ने गांव की विषमताओं को देखते हुए  और  बच्चों की प्रतिभा का आंकलन करते हुए कहा कि परिस्थितियों के विपरीत होने के बावजूद आप लोगो को पढ़ने का अवसर मिल रहा है, यह सौभाग्य की बात है।  परिस्थितियां गरीब हो सकती हैं लेकिन बच्चा गरीब नही हो सकता।  आप बच्चों का मस्तिष्क, आपकी जिज्ञासा कभी गरीब नही हो सकती वह कभी परिस्थितियों में नही बंध सकती। एस पी ने कहा कि कोई जरूरी नही कि आप पढाई में ही आगे रहो आप विविध विकासात्मक क्षेत्रों में रहकर अपनी प्रतिभा से एक नया आयाम विकसित कर सकते हैं।

कार्यक्रम में विद्यालय के प्रबन्धक व वरिष्ठ अधिवक्ता  उच्च न्यायालय इलाहाबाद,  खण्ड पीठ लखनऊ शरद पाठक ने कहा कि महान दूरदृष्टा, शिक्षाविद, मनीषी स्वर्गीय पंडित शिवकुमार पाठक  ने यह विद्यालय वर्ष 1955 में उस समय स्थापित किया था जब परिस्थितियां बेहद प्रतिकूल थी। आज विद्यालय पुष्पित और पल्लवित हो रहा है यह हमारे क्षेत्रवासियों , मनोयोग से कार्य कर रहे अध्यापकों की देन है। प्रबन्धक ने मुख्य अतिथि डॉ ख्याति गर्ग का आभार व्यक्त किया। उप प्रबन्धक आर आर एस आई एम टी मुंशीगंज के एम बी ए के विभागाध्यक्ष व वरिष्ठ पत्रकार आशीष त्रिपाठी ने बच्चों का उत्साहवर्धन किया।

इस मौके पर अधिवक्ता प्रमोद पाठक,प्रधानाचार्य श्याम लाल शुक्ल,जय प्रकाश पाठक,प्रांशुल पाठक के साथ  शिक्षक,शिक्षिका ,बच्चे व अभिभावक मौजूद रहे।

Comments